Janmashtami 2023: बालक का रूप लेकर लड्डू खाने आए थे कान्हा, पकड़े जाने पर हुआ था ऐसा; बड़ी दिलचस्प है नामकरण की ये कथा
Advertisement
trendingNow11857753

Janmashtami 2023: बालक का रूप लेकर लड्डू खाने आए थे कान्हा, पकड़े जाने पर हुआ था ऐसा; बड़ी दिलचस्प है नामकरण की ये कथा

Laddu Gopal Naming Story: भगवान श्री कृष्ण के एक नहीं बल्कि कई नाम हैं जिसमें से एक नाम उनका लड्डू गोपाल भी है, लेकिन आखिर श्री कृष्ण को लड्डू गोपाल क्यों कहते हैं क्या है इसके पीछे की कहानी, आइए जानते हैं.

 

janmashtami 2023 special

Laddu Gopal Namkaran story: पूरे भारत में जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. भगवान श्री कृष्ण ने इसी दिन कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को बीच रात में रोहिणी नक्षत्र में जन्म लिया था. जन्माष्टमी का उत्सव हर साल भादो महीने में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाते हैं. वहीं इस साल यह उत्सव दो दिन (6-7 सितंबर) मनाया जाएगा. इस दिन का भक्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है. जन्माष्टमी के दिन भक्त कान्हा को पूरे साज सज्जा के साथ तैयार करते हैं और उन्हें पालकी में बैठाते हैं.

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण ने जन्म तो लिया था पर इसके छह दिन के बाद उनका नामकरण किया जाता है. श्री कृष्ण को एक दो नहीं बल्कि कई नामों से जाना जाता है. जिसमें से एक नाम लड्डू गोपाल के पीछे बड़ी ही रोचक कहानी है. आइए इस कहानी के बारे में जानें.

क्यों कहते हैं श्री कृष्ण को लड्डू गोपाल

भगवान श्रीकृष्ण की ब्रज भूमि में उनका एक भक्त रहता था, जिसका नाम कुंभनदास जी था. कुंभनदास का एक पुत्र था, जिसका नाम था रघुनंदन. कुंभनदास भगवान श्रीकृष्ण की मुरलीधर के रूप की नित दिन पूजा किया करते थे. वह हर वक्त उनकी भक्ती में लीन रहते. साथ ही नियम से उनकी सेवा करते थे. यहां तक उनकी भक्ति और सेवा में कोई कमी ना रह जाए इसलिए वह शहर से कहीं बाहर भी नहीं जाते थे.  

fallback

 

फिर एक बार उन्हें वृंदावन से भागवत कथा के लिए न्योता आया पर उन्होंने मना कर दिया. पर कुछ लोगों के जोर देने पर वह जाने के लिए इस बात पर तैयार हो गए कि वह हर दिन श्रीकृष्ण की सेवा करने के लिए वापस आ जाएंगे लेकिन उनके पीछे भगवान श्रीकृष्ण की सेवा में कोई कमी ना रह जाए इसके लिए कुंभनदास ने अपने बेटे को समझा दिया कि वह जो भोग भगवान को लगाते हैं वह तैयार कर दिया है तुम समय पर उसे श्रीकृष्ण जी को लगा देना.

इसलिए धारण किया ठाकुर जी ने बाल रूप

रघुनंदन ने अपने पिता की बात मानते हुए समय पर ठाकुरजी के सामने भोग की थाली रख दी और उनसे कहा कि आप भोग ग्रहण करें. दरअसल रघुनंदन भी एक बच्चे थे इसलिए उनके मन में यह ख्याल आया कि श्रीकृष्ण जी खुद आकर भोग अपने हाथों से खाएंगे. रघुनंदन ने बार बार भगवान से आग्रह किया कि वह आकर भोग ग्रहण करें. जिसके बाद वह उदास हो गए. इसके बाद ठाकुर जी ने बाल रूप धारण कर भोजन करने बैठ गए, जिसके बाद रघुनंदन बहुत खुश हो गए.

fallback

जब ठाकुर जी ने खा लिया पूरा प्रसाद

रात को कुंभनदास जी वापस जब घर आए तो उन्होंने अपने बेटे से पूछा कि क्या तुमने ठाकुरजी को भोग लगाया था! उन्होंने कहा हां, फिर कुंभनदास ने कहा लाओ प्रसाद दो तो रघुनंदन ने कहा वह तो पूरा खत्म हो गया है, ठाकुर जी ने पूरा प्रसाद खा लिया. कुंभनदास हैरान हो कर सोचने लगे कि जरूर रघुनंदन को भूख लगी होगी तो वह खुद पूरा प्रसाद खा गया होगा. यह घटना रोज घटने लगी. जिसके बाद उन्हें लगा उनका बेटा झूठ बोलना सीख गया है. जिसके बाद कुंभनदास ने एक दिन भोग तैयार किया और वह सारी घटना को छिप कर देखने लगे कि रघुनंदन उनके पीठ पीछे उस प्रसाद का क्या करता है. 

रघुनंदन ने भी रोज की तरह ठाकुरजी को पुकारा जिसके बाद वह बालक रूप में आकर लड्डू खाने लगे. जिसके बाद कुंभनदास दौड़ कर उनके सामने उनके चरणों में आ कर गिर गए. इस दौरान ठाकुर जी के एक हाथ में लड्डू था और दूसरे हाथ का लड्डू उनके मुख में जाने ही वाला था कि वह उसी समय वह मूर्ति बन गए. इसके बाद से ही उनका नाम लड्डू गोपाल पड़ गया और इस रूप में पूरा जग उनकी पूजा करने लगा.

Evening Puja Rules: आखिर क्यों नहीं किया जाता शाम को पूजा में गायत्री मंत्र का जाप, जानें संध्या पूजा के नियम
 

Budhwar Remedies: पैसों की तंगी पल में दूर करता है बुधवार के दिन किया ये काम, खर्च के बावजूद रुपयों से भर रहेगी तिजोरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news