आज की रात कर लें ये एक काम, मां कालरात्रि गिन-गिन कर दूर करेंगी सारे कष्‍ट
Advertisement
trendingNow11924656

आज की रात कर लें ये एक काम, मां कालरात्रि गिन-गिन कर दूर करेंगी सारे कष्‍ट

Navratri Seventh Day Upay: नवरात्रि की सप्‍तमी तिथि मां कालरात्रि को समर्पित है. इस दिन माता कालरात्रि को प्रसन्‍न कर लिया जाए तो जीवन के हर दुख-कष्‍ट से निजात पाई जा सकती है. 

आज की रात कर लें ये एक काम, मां कालरात्रि गिन-गिन कर दूर करेंगी सारे कष्‍ट

Navratri Saptami Tithi 2023: नवरात्रि के सातवे दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. यह दिन बहुत खास होता है, विशेष तौर पर तांत्रिकों और अघोरियों के लिए यह रात बहुत महत्वपूर्ण होती है. तंत्र मंत्र और सिद्धि के लिए सप्‍तमी की रात को मां कालरात्रि की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप को महायोगिनी और महायोगेश्वरी भी कहा जाता है. माता कालरात्रि का रूप भयंकार है. माता के इस स्वरूप का रंग अंधकार के भांति काला है इसलिए मां दुर्गा की इस शक्ति को कालरात्रि कहा जाता है.

तंत्र के लिए खास है आज की तिथि 

तंत्र शास्त्र में नवरात्रि की सप्‍तमी की रात के लिए विशेष उपाय बताए गए हैं. इन उपायों को करने से तमाम तरह के कष्‍टों से राहत मिल जाती है. नकारात्‍मक शक्तियों से निजात मिलती है और बचाव भी होता है. साथ ही व्‍यक्ति का बल और आयु बढ़ती है. माता के आशीर्वाद से किस्‍मत के बंद दरवाजे खुल जाएंगे. आइए जानते हैं कि सप्‍तमी तिथि के प्रभावी उपाय. 

धन वृद्धि के उपाय: माता कालरात्रि की पूजा - अर्चना रात में की जाती है. यदि आर्थिक लाभ पाना चाहते हैं तो रात को मां कालरात्रि को 108 गुलदाउदी के फूलों से माला बनाएं, फिर वह माला देवी मां को अर्पित करें. इसके बाद देवी के 32 नाम का जप करें. ऐसा करने से मां कालरात्रि प्रसन्‍न होती हैं और अपार सुख-समृद्धि देती हैं. 

हर मनोकामना होगी पूरी: मान्‍यता है कि नवरात्रि की सप्‍तमी तिथि को निशा पूजा करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. रात में की जाने वाली पूजा को निशा पूजा कहते हैं. वैसे तो तांत्रिक सिद्धियां प्राप्‍त करने के लिए निशा पूजा करते हैं लेकिन सामान्‍य लोग भी यह पूजा कर सकते हैं. इसके लिए मां कालरात्रि की रात को शुभ मुहूर्त में सिंगार पूजा करें, यानी कि माता को श्रृंगार के सामान के दो सेट अर्पित करें. फिर एक सेट को मंदिर में दान कर दें और दूसरा सेट अपने पास रख लें. 

इसके अलावा सप्‍तमी तिथि की रात को माता कालरात्रि के बीज मंत्र 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै नमः' मंत्र का सवा लाख बार जाप करने से बड़ी से बड़ी मनोकामना पूरी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news