Advertisement
trendingPhotos2217335
photoDetails1hindi

Chaitra Purnima 2024: आज चैत्र पूर्णिमा पर जरूर करें इन 5 चीजों का दान, चमकेगा भाग्य, परेशानियों से मिलेगा निजात

Chaitra Purnima 2024 Kab hai: हिन्दू धर्म में पूर्णिमा तिथि काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. हर एक महीने की पूर्णिमा तिथि का अपने आप में महत्व होता है. चैत्र महीने की पूर्णिमा को चैत्र पूर्णिमा कहा जाता है, इस दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. इस पूर्णिमा पर दान-स्नान करना काफी शुभ माना जाता है. दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और पवित्र नदियों में डुबकी लगाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. आज हम आपक उन 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप चैत्र पूर्णिमा पर दान कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

 

1. चावल का दान

1/5
1. चावल का दान

चैत्र पूर्णिमा पर चावल का दान करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है और मानसिक शांति भी बनी रहती है. चावल के अलावा आप खीर बनाकर भी दान कर सकते हैं.

2. गुड़ का दान

2/5
2. गुड़ का दान

चैत्र पूर्णिमा पर गुड़ का दान करना अच्छा माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन गुड़ का दान करने से घर में सुख शांति बनी रहती है और तरक्की के द्वार खुलते हैं.

3. चने का दान

3/5
3. चने का दान

अगर आप जीवन में सुख-शांति और खुशहाली चाहते हैं तो चैत्र पूर्णिमा के दिन मंदिर में जा कर चने का दान करना चाहिए. इससे मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.

4. कपड़ों का दान

4/5
4. कपड़ों का दान

चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर आप जरूरतमंदों को कपड़ों का दान जरूर करें. कहा जाता है कि इससे नौकरी संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

5. हल्दी का दान

5/5
5. हल्दी का दान

चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर आप हल्दी या फिर किसी पीली मिठाई का दान कर सकते हैं. इससे आर्थिक समस्याओं से निजात मिलता है और धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता.

ट्रेन्डिंग फोटोज़