Advertisement
trendingPhotos1601964
photoDetails1hindi

Vastu Plant: घर में इन 6 पौधों को लगाने से खिंची चली आती है मां लक्ष्मी, जीवनभर करती हैं वास; रंक भी बना जाता है राजा

Palnt Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगे पेड़-पौधों का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि घर में पेड़-पौधे लगाने से न सिर्फ शुद्ध हवा मिलती है और सकारात्मकता मिलती है. बल्कि इनके कई चमत्कारी लाभ भी देखने को मिलते हैं. कुछ पौधों को वास्तु अनुसार घर में लगाने से मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है. जानें इन पौधों के बारे में.

 

हरसिंगार

1/5
हरसिंगार

वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसे पारिजात के पौधे के नाम से भी जाना जाता है. घर में सही दिशा में इस पौधे को लगाने से सुख-शांति बनी रहती है. कहते हैं कि इन फूलों को लगाने से व्यक्ति का तनाव कम होता है.

 

अश्वगंधा

2/5
अश्वगंधा

कहते हैं कि घर में अश्वगंधा का पौधा लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है. इसे भी वास्तु में बेहद शुभ माना गया है. कहते हैं कि अगर इसे घर की सही दिशा में लगा लिया जाए, तो व्यक्ति को जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती.

 

रजनीगंधा

3/5
रजनीगंधा

वास्तु जानकारों के अनुसार रजनीगंधा के पौधे को भी बेहद शुभ माना गया है. कहते हैं कि इसे घर में लगाने से मां लक्ष्मी का निवास होता है. रजनीगंधा की तीन किस्म होती हैं और इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसे लगाने से व्यक्ति को जिंदगी भर पैसों की कमी नहीं होती.

 

लक्ष्मणा

4/5
लक्ष्मणा

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में लक्ष्मणा के पौधे को लगाना भी शुभ माना गया है. ये पौधा धन को आकर्षित करता है. कहते हैं कि इस पौधे को घर में सही दिशा में लगाने से व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं रहती. ये पौधा मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. इसे घर के गमले में लगाया जाता है.

 

तुलसी का पौधा

5/5
तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है. वहीं, वास्तु में भी तुलसी का पौधा विशेष महत्व रखता है. कहते हैं कि घर में तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. और घर में सुख-समृद्धि के साथ मां लक्ष्मी का वास होता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़