Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज ने बताया क्या महिलाओं का साष्टांग प्रणाम करना सही है या नहीं? देखें Video
Advertisement
trendingNow12132570

Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज ने बताया क्या महिलाओं का साष्टांग प्रणाम करना सही है या नहीं? देखें Video

Dandvat Pranam Rules: एक सत्संग के दौरान जब संत महाराज से एक शख्स ने पूछा की क्या माहिलाओं को साष्टांग प्रणाम करना चाहिए तो जानिए प्रेमानंद महाराज ने क्या कहा. 

 

premanand ji maharaj

Premanad Maharaj Video: प्रेमानंद महाराज वृंदावन के प्रसिद्ध संत है. उनके सुविचार से कई लोग प्रभावित हो रहे हैं. सत्संग के माध्यम से वे लोगों का मार्गदर्शन करते हैं. सोशल मीडिया पर उनके लाखों फॉलोवर है जो उनके वीडियोज देखते हैं. वे राधा रानी के भक्त हैं और उनकी नगरी में ही निवास करते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने महिलाओं को साष्टांग प्रणाम न करने की हिदायत दी है. आइए जानते हैं महाराज ने ऐसा क्यों कहा. 

क्या महिलाओं को करना चाहिए साष्टांग प्रणाम

एक सत्संग के दौरान जब संत महाराज से एक शख्स ने पूछा की क्या माहिलाओं को साष्टांग प्रणाम करना चाहिए इसका उत्तर देते हुए महाराज ने कहा कि नहीं शास्त्रों के अनुसार महिलाओं को साष्टांग प्रणाम नहीं करना चाहिए. साष्टांग प्रणाम पुरुष कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग आड़े-तिरछे होकर साष्टांग प्रणाम करते हैं वे ऐसा न करें.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bhajan Marg Official (@bhajanmarg_official)

कैसे करते हैं साष्टांग प्रणाम

संत प्रेमानंद महाराज ने कहा कि साष्टांग प्रणाम करने के लिए हाथों को पूर्ण रूप से धरती पर रखना चाहिए. पूरा शरीर धरती पर होना चाहिए. जो लोग साइड होकर या आड़े होकर साष्टांग प्रणाम करते हैं वे साष्टांग प्रणाम नहीं है.

पति की मृत्यु हो गई है तो क्या करें

महाराज कहते हैं क अगर किसी व्यक्ति के पति अंतर ध्यान हो गए हैं या उनकी मृत्यु हो गई है तो ऐसे में महिला परिक्रमा करें या मंत्रों का जाप कर सकती हैं. इसके अलावा चरण स्पर्श कर सकती हैं. इससे भी पूजा का पूर्ण फल मिलता है.

आखिर महिलाएं क्यों न करें साष्टांग प्रणाम

संत महाराज कहते हैं कि महिलाओं को साष्टांग प्रणाम इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि साष्टांग प्रणाम के दौरान कमर से ऊपर कोई कपड़ा नहीं होना चाहिए ऐसे में महिलाओं को साष्टांग प्रणाम नहीं करना चाहिए.

महिलाएं कर सकती है पंचांग प्रणाम 

संत महाराज कहते हैं कि महिलाओं को पंचांग प्रणाम करने की अनुमति है. ऐसा नहीं है उनको फल नहीं मिलेगा. महिलाओं को पंचांग प्रणाम में भी उतना ही फल मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news