Ramcharitmanas: रामचरित मानस की ये चौपाइयां देती हैं जीवन की हर समस्या का समाधान, यहां पढ़ें
Advertisement
trendingNow12029722

Ramcharitmanas: रामचरित मानस की ये चौपाइयां देती हैं जीवन की हर समस्या का समाधान, यहां पढ़ें

Ramcharitmanas: तुलसीदास द्वारा लिखी गई श्रीरामचरितमानस की कुछ ऐसी चौपाइयां बताएंगे जिनमें जीवन की हर समस्या का समाधान छिपा हुआ है. मान्यतानुसार जो व्यक्ति श्रीरामचरितमानस का निरंतर पाठ करता है वो भय, रोग और जन्म जन्मांतरों के पाप से मुक्ति पा लेता है.

Ramcharitmanas: रामचरित मानस की ये चौपाइयां देती हैं जीवन की हर समस्या का समाधान, यहां पढ़ें

Ramcharitmanas Chaupai In Hindi: मानव जीवन में 3 भाव होते हैं हर्ष, शोक और भय. हर्ष का मतलब खुशी होता है, शोक का अर्थ दुख होता है, वहीं भय का मतलब डर होता है. डर एक ऐसा भाव है जोकि जीवन में सफलता के रास्ते में हमेशा बाधा उत्पन्न करता है. इसलिए डर को कम करने के लिए आमतौर पर धार्मिक ग्रंथ पढ़ने की सलाह दी जाती है. मान्यतानुसार धार्मिक ग्रंथ पढ़ने से जीवन में पोजिटिव एनर्जी का प्रवाह होता है जिससे हर डर और बाधा का नाश होता है. 

हर किसी का जीवन उतार-चढ़ाव से भरपूर होता है. इसलिए कई बार कठिनाईपूर्ण परिस्थित से निकलने के रास्ते नजर नहीं आते हैं. लेकिन आज हम आपको तुलसीदास द्वारा लिखी गई श्रीरामचरितमानस की कुछ ऐसी चौपाईयां बताएंगे जिनमें जीवन की हर समस्या का समाधान छिपा हुआ है. मान्यतानुसार जो व्यक्ति श्रीरामचरितमानस का निरंतर पाठ करता है वो भय, रोग और जन्म जन्मांतरों के पाप से मुक्ति पा लेता है. इसके साथ ही इससे जीवन जीने की प्रेरणा भी मिलती है. चलिए जानते हैं रामचरितमानस की चमत्कारी चौपाइयां.

हरि अनंत हरि कथा अनंता । 
कहहिं सुनहिं बहुबिधि सब संता ॥
रामचंद्र के चरित सुहाए ।
कलप कोटि लगि जाहिं न गाए ॥

इस चौपाई का अर्थ है भगवान अनंत हैं उनका न कोई आदि है और न ही अंत. हरि की कथा भी अनंत है. संतजन हरि की कथा को कई प्रकार से कहते और सुनते हैं. इसके साथ ही इन चौपाईयों के अनुसार भगवान राम के सुंदर चरित्र का कोई व्यक्ति नहीं करता क्योंकि करोड़ों कल्पों में भी उनके सुंदर चरित्र का बखान नहीं किया जा सकता.

जा पर कृपा राम की होई । 
ता पर कृपा करहिं सब कोई ॥
जिनके कपट, दम्भ नहिं माया ।
तिनके हृदय बसहु रघुराया ॥

इस चौपाई का अर्थ है जिस व्यक्ति पर भगवान राम की कृपा हो जाए वो संसार के दुखों से तर जाता है. जिस इंसान पर परमात्मा की कृपा बरसती है उस पर सभी अपनी कृपा बनाए रखते हैं. जिस इंसान के अंदर छल, कपट, झूठ और माया नहीं होती है उसी के दिल में भगवान राम बसते हैं. ऐसे व्यक्ति पर भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है. 

अगुण सगुण गुण मंदिर सुंदर, भ्रम तम प्रबल प्रताप दिवाकर । 
काम क्रोध मद गज पंचानन, बसहु निरंतर जन मन कानन।।

इस चौपाई का अर्थ है हे गुणों के मंदिर ! आपमें सगुण और निर्गुण दोनों गुण पाए जाते हैं. आपका तेज प्रकाश सूरज के प्रकाश के समान काम, क्रोध, मद और अज्ञान रूपी अंधकार को नष्ट करने वाला है. आप हमेशा अपने भक्तों के मन में वास करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news