Vastu Dosh Upay: घर के मुख्य द्वार पर कर लें ये काम, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी; बनी रहेगी बरकत
Advertisement
trendingNow11723380

Vastu Dosh Upay: घर के मुख्य द्वार पर कर लें ये काम, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी; बनी रहेगी बरकत

Vastu Tips for Money: मुख्य द्वार का सीधा संबंध मां लक्ष्मी से माना गया है. मान्यता है कि अगर आप मुख्य द्वार पर कुछ उपाय करते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

मुख्य द्वार पर लगा लें ये चीजें

Maa Lakshmi Upay in Hindi: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra Upay) का हमारे जीवन में गहरा महत्व है. वास्तु के अनुसार, चीजों का रख-रखाव हमारे जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आता है. वही मुख्य द्वार का सीधा संबंध मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) से माना गया है. मान्यता है कि अगर आप मुख्य द्वार पर कुछ उपाय करते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

इन उपायों से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी- 

- वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति लगाना शुभ माना गया है. ध्यान रहें भगवान गणेश (Ganesh Ji) की ऐसी मूर्ति घर के मुख्य द्वार पर लगाएं, जिनकी पीठ एक-दूसरे से जुड़ी हो. इस तरह की मूर्ति लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

- मान्यता है कि घर के मुख्य दरवाजे पर मां लक्ष्मी के चरण भी लगाने चाहिए. ध्यान देने वाली बात ये है कि मां लक्ष्मी के पैर घर के अंदर की तरफ बने होने चाहिए,  रोज शाम को आटे की रंगोली बनाना भी शुभ होता है। ऐसा करने से शुभ परिणाम मिलते हैं. 

- अगर घर की सुख-शांति भंग हो रही है, तो घर के मेन गेट पर नींबू-मिर्च टांगना चाहिए. शनिवार के दिन नींबू-मिर्च को काले रंग के धागे में पिरो लें और मुख्य द्वार पर लगा दें. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मेन गेट पर तोरण अवश्य लगाएं.  तोरण आम और पीपल के पत्ते का ही बना कर लगाएं.  मुख्य द्वार पर तोरण लगाने से बुरी या नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं. ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news