Vastu Plant: जोड़े में लगा लें ये चमत्कारिक पौधा और खुद ही देख लें इसके चमत्कार, जानें इस पौधे के फायदे
Advertisement
trendingNow11236294

Vastu Plant: जोड़े में लगा लें ये चमत्कारिक पौधा और खुद ही देख लें इसके चमत्कार, जानें इस पौधे के फायदे

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत से पेड़-पौधों को लगाने की बात की गई हैं, जिन्हें घर में लगाने से व्यक्ति को चमत्कारिक बदलाव देखने को मिलते हैं. आज हम ऐसे ही एक पौधे के बारे में जानेंगे, जिसे जोड़े में लगाने से व्यक्ति को इसके चमत्कार देखने को मिलते हैं. 

 

फाइल फोटो

Morepankhi Plant Benefits: घर को सजाने संवारने के लिए हम घर में कई तरह की चीजें ला कर सजाते हैं. ऐसे में वास्तु में कई पेड़-पौधों के बारे में भी बताया गया है. इन्हें घर में लगाने से जहां एक ओर घर देखने में खूबसूरत लगता है. वहीं, दूसरी ओर घर में चमत्कारिक बदलाव भी देखने को मिलते हैं. वास्तु में बहुत से ऐसे पौधे हैं, जो घर को सकारात्मक ऊर्जा तो प्रदान करते ही हैं. साथ ही, परिवार के सदस्यों की तरक्की में भी मदद करते हैं. 

ये पौधे घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देते हैं. इन्हीं में से एक पौधा है मोरपंखी का, इसे अक्सर हर विद्या के पौधे को नाम से भी जानते हैं. ये पौधा घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार तो होता ही है. साथ ही, इसे घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. आइए जानें मोरपंखी लगाने के फायदे और तरीके. 

घर में यूं लगाएं मोरपंखी पौधा

- वास्तु जानकारों के अनुसार अगर आप घर में मोरपंखी पौधा लगाने जा रहे हैं, तो इसे हमेशा जोड़े में ही लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में दांपत्य जीवन सुखी बना रहता है. 

- ऐसा माना जाता है कि इस पौधो को विकास के लिए धूप की जरूरत होती है. इसलिए इसे घर की उत्तर दिशा में ऐसे लगाएं ही वहां पौधे को धूप भी लग सके. 

- इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाया जाता है. 

- पौधे को लेकर मान्यता है कि ये घर के सदस्यों को रोगों से बचाने में भी मदद करता है. ऐसे में अगर ये पौधा लगा हुआ सूख जाता है तो इसे तुरंत बदल कर दूसरा लगा लेना चाहिए. 

 

मोरपंखी लगाने के फायदे

- घर में मोरपंखी या विद्या का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. इतना ही नहीं, परिवार के सदस्यों में तनाव की स्थिति पैदा नहीं होती है. परिवार के सदस्यों में सहयोग बना रहता है. साथ ही, मनमुटाव भी खत्म होता है. 

- इसके साथ ही, ऐसा भी माना जाता है कि ये पौधा घर में आने वाली विपत्तियों को भी घर में प्रवेश नहीं करने देता. यह घर में सुख-शांति बनाए रखता है और परिवार के सदस्यों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाता है. 

- ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में बहुत सकारात्मक ऊर्जा होती है. इसे जोड़े में लगाने से घर के सदस्यों की बुद्धि में विकास होता है. काम में मन लगने लगता है. बच्चों का दिमाग तेज होता है और पढ़ाई में दलिचस्पी बढ़ने लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Gupt Navratri 2022: इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, मां दुर्गा को प्रसन्न करने के ये हैं आसान उपाय
 

Shivling Puja Niyam: सावन में घर में ही करना चाहते हैं शिवलिंग की पूजा तो जान लें ये जरूरी नियम, वरना खड़ी हो जाएंगी मुश्किलें
 

Trending news