Bamboo: 120 साल पहले खिला था इस बांस पर फूल, अब 2028 का इंतजार
Advertisement
trendingNow11873300

Bamboo: 120 साल पहले खिला था इस बांस पर फूल, अब 2028 का इंतजार

Henon Bamboo:  दुनिया में एक ऐसा बांस है जिस पर 120 साल बाद फूल आते हैं लेकिन खास बात यह कि फूल आने के बाद वो बांस हमेशा हमेशा के लिए अपना अस्तित्व भी खो देते हैं.

Bamboo: 120 साल पहले खिला था इस बांस पर फूल, अब 2028 का इंतजार

Henon bamboo science: क्या आपको पता है एक ऐसा बांस जिसमें 120 साल बाद फूल लगते हैं और फूल लगने के बाद वो बांस सदा के लिए अपने अस्तित्व को खो देता है, उस बांस का नाम हेनान है. खास बात यह कि वनस्पति शास्त्र से जुड़े लोगों को बांस का अध्ययन करने का पर्याप्त मौका नहीं मिल पाया है. 1908 में हेनान पर फूल खिले हालांकि 1903 और 1912 में कुछ फूल खिले थे लेकिन वो अध्ययन के लिए पर्याप्त नहीं थे. अब 2028 में हेनान पर फूल खिलेंगे.

हिरोशिमा विश्वविद्यालय का अध्ययन

2020 में हिरोशिमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक प्लांट को पाया जिसमें फूल लगे हुए थे. उसके जरिए प्लांट के पुनर्जिंदगी पर कुछ रोशनी भी डाली. लेकिन बाद में शोधकर्ताओं को पता चला कि यह ना सिर्फ बांस के उत्पादन को बल्कि पर्यावरण को भी प्रभावित करेगा.तोशीहिरो यामादा ने एक बयान में कहा कि बांस ने कोई लाभदायक बीज पैदा नहीं किया जा सकता है जो अंकुरित हो सके फूल आने के बाद बांस के अंकुर का उत्पादन बंद कर दिया गया. शुरुआती तीन वर्षों तक फूल आने के बाद इस बांस के पुनर्जनन का कोई संकेत नहीं था.

टीम के अवलोकन में यह भी पाया गया कि पौधे द्वारा कोई अलैंगिक प्रजनन नहीं किया गया.टीम ने अपने पेपर में कहा कि अध्ययन स्थल पर सभी कल्म्स मर गए, बीज, कल्म, या बौने रैमेट उत्पादन द्वारा पुनर्जनन का कोई संकेत स्पष्ट नहीं मिला. ये परिणाम जापान में पी. निग्रा वेर. हेनोनिस के लिए एक अंधकारमय भविष्य का संकेत देते हैं.फूल आने के बाद इस प्रजाति को पुनर्जीवित करना कठिन हो सकता है.लेखकों को उम्मीद है कि बांस का पुनर्जनन धीमा होगा, कई वर्षों तक चलेगा जहां बांस की कटाई नहीं की जा सकती है, जिससे काफी आर्थिक प्रभाव पड़ेगा.इस वापसी के संबंध में एक और चिंता पर्यावरणीय प्रभाव है,जिससे वनस्पति और भूमि आवरण में भारी बदलाव हो सकता है. 

Trending news