Bajrang Punia and Ravi Dahiya: रवि दहिया और बजरंग पूनिया का टूटा सपना, ट्रायल्स में हारकर पेरिस ओलंपिक से हुए बाहर
Advertisement

Bajrang Punia and Ravi Dahiya: रवि दहिया और बजरंग पूनिया का टूटा सपना, ट्रायल्स में हारकर पेरिस ओलंपिक से हुए बाहर

भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और रवि दहिया को पेरिस ओलंपिक से पहले बड़ा झटका लगा है. टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले यह दोनों भारतीय रेसलर पेरिस ओलंपिक 2024 से बाहर हो गए हैं. ओलंपिक क्वालीफायर्स के लिए हुए ट्रायल्स में दोनों ही खिलाड़ियों को अपने-अपने मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

Bajrang Punia and Ravi Dahiya: रवि दहिया और बजरंग पूनिया का टूटा सपना, ट्रायल्स में हारकर पेरिस ओलंपिक से हुए बाहर

Bajrang Punia and Ravi Dahiya: भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और रवि दहिया को पेरिस ओलंपिक से पहले बड़ा झटका लगा है. टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट यह दोनों भारतीय रेसलर इसी साल होने वाले पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गए हैं. ओलंपिक क्वालीफायर्स के लिए हुए ट्रायल्स में दोनों ही खिलाड़ियों को अपने-अपने मैचों में हार का सामना करना पड़ा. टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और रवि दहिया आयोजित हुए सेलेक्शन ट्रायल में अपने-अपने मुकाबले हारने के बाद पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गए. पूनिया को पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा सेमीफाइनल मैच में रोहित कुमार से 1-9 से करारी हार का सामना करना पड़ा. वहीं, चोट से वापसी कर रहे रवि दहिया बड़े स्कोर वाले शुरुआती मुकाबले में अमन से 13-14 से हार गए. 

सेमीफाइनल मैच हारे पूनिया  

बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, लेकिन अब वह उनके इसी साल होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलने का सपना टूट गया है. उन्हें 65 किग्रा सेमीफाइनल मैच में रोहित कुमार से 1-9 से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. ऐसा तब हुआ जब वह बमुश्किल रविंदर (मानदंड के आधार पर 3-3) के खिलाफ जीतने में कामयाब रहे. यदि रविंदर ने मुकाबले में सावधानी अंक नहीं दिया होता, तो पूनिया शुरुआती मुकाबले में ही बाहर हो गए होते. पूनिया ने बाहर होने के बाद गुस्से में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) सेंटर छोड़ दिया.

रूस में ली थी ट्रेनिंग

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) के अधिकारियों ने पूनिया से डोप टेस्ट के लिए सैंपल लेने की कोशिश की, लेकिन वह तीसरे-चौथे स्थान के मुकाबले से भी पीछे नहीं रहे. पूनिया ने ट्रायल्स की तैयारी के लिए रूस में ट्रेनिंग ली थी, जो IOA एडहॉक पैनल द्वारा आयोजित किया जा रहा है. हालांकि, पूनिया ने दिल्ली हाईकोर्ट में यह कहते हुए मुकदमा जीत लिया कि निलंबित भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पास ट्रायल आयोजित करने का कोई अधिकार नहीं है.

रवि दहिया भी हारे

चोट के बाद वापसी कर रहे टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट रवि दहिया बड़े स्कोर वाले शुरुआती मुकाबले में अमन से 13-14 से हार गए. ये दोनों छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग कर रहे थे. अमन का नाम तब चमका जब उन्होंने 2023 में लगभग सभी टूर्नामेंटों में मेडल जीतकर कमाल किया. इस समय दहिया नहीं खेल रहे थे. एशियन गेम्स के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट अमन ने आखिरी मिनट में दहिया के दबाव को नाकाम करते हुए करीबी मुकाबला जीत लिया. हालांकि, दहिया अगली बाउट में U20 एशियाई चैंपियन उदित से हार गए और बाहर हो गए. ट्रायल्स में विजेताओं को एशियाई और वर्ल्ड ओलंपिक क्वालीफायर में खेलने का मौका मिलेगा. भारत ने अब तक पेरिस गेम्स के लिए सिर्फ एक कोटा बुक किया है, जो अंतिम पंघल (महिला 53 किग्रा) के रूप में है.

Trending news