IPL 2024: शुभमन-सुदर्शन की जोड़ी ने नाम की ऐतिहासिक उपलब्धि, IPL में पहली बार हुआ ये करिश्मा
Advertisement
trendingNow12243014

IPL 2024: शुभमन-सुदर्शन की जोड़ी ने नाम की ऐतिहासिक उपलब्धि, IPL में पहली बार हुआ ये करिश्मा

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हुए मैच में शुभमन गिल और साई सुदर्शन की ओपनिंग जोड़ी ने चेन्नई के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. इन दोनों ने तूफानी बैटिंग करते हुए शतक जड़े और इसके साथ ही अपने नाम एक ऐतिहासिक उपलब्धि भी कर ली.

IPL 2024: शुभमन-सुदर्शन की जोड़ी ने नाम की ऐतिहासिक उपलब्धि, IPL में पहली बार हुआ ये करिश्मा

Gill-Sudharsan Biggest Partnership Record: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बीती रात रनों का सैलाब आया, जब आईपीएल 2024 के 59वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल और साई सुदर्शन ने चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए शतक ठोक दिए. सुदर्शन का आईपीएल में पहला शतक रहा, जबकि गिल ने अपने आईपीएल करियर का चौथा शतक ठोक दिया. इन शतकों के साथ ही दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि भी हासिल ली. इससे पहले आईपीएल में कभी ऐसा देखने को नहीं मिला है.

पहली बार ये करिश्मा

साई सुदर्शन और शुभमन गिल ने इस मैच में गुजरात टाइटंस के लिए ओपनिंग करते हुए शतक जमाए. इसके साथ ही ये आईपीएल इतिहास की पहली ऐसी ओपनिंग जोड़ी बन गई है, जिन्होंने एक ही मैच में ओपनिंग करते हुए शतक लगाया है. इससे पहले आईपीएल में कभी ऐसा नहीं हुआ है. गुजरात की बल्लेबाजी के दौरान आलम यह रहा कि चेन्नई सुपर किंग्स को पहला विकेट पारी के 18वें ओवर में मिला, जब तुषार देशपांडे ने सुदर्शन को 103 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. इसी ओवर में शुभमन गिल भी 104 रन की पारी खेलकर आउट हुए.

चौथी सबसे बड़ी पार्टरनशिप

गिल-सुदर्शन की जोड़ी ने गिलक्रिस्ट-शॉन मार्श और क्रिस गेल-विराट कोहली की सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. ओपनिंग करते हुए गिल-सुदर्शन ने 210 रन की साझेदारी की जोकि आईपीएल में किसी भी विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है. गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श के बीच 2011 में 206 रन की साझेदारी हुई थी. यह साझेदारी दूसरे विकेट के लिए थी. वहीं, क्रिस गेल और विराट कोहली के बीच 2012 में दूसरे विकेट के लिए 204 रन की नाबाद साझेदारी हुई थी. 

कोहली-डिविलियर्स के नाम रिकॉर्ड

आईपीएल में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड एबी डीविलियर्स और विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने गुजरात लायंस के खिलाफ 2016 में दूसरे विकेट के लिए 229 रन जोड़े थे. दूसरे नंबर पर भी डिविलियर्स और विराट कोहली ही हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 215 दिन की नाबाद साझेदारी की थी. तीसरे नंबर पर नाबाद 210 रन के साथ क्विंटन डिकॉक और केएल राहुल की जोड़ी है. इन दोनों बल्लेबाजों ने 2022 में केकेआर के खिलाफ ओपनिंग करते हुए ऐसा किया था.
 
आईपीएल में तीसरी बार हुआ ऐसा

आईपीएल इतिहास में तीसरी बार ऐसा हुआ है, जब एक पारी मैं किन्हीं दो बल्लेबाजों ने शतक जमाए हैं. 2016 में पहली बार ऐसा हुआ था, जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु और गुजरात लायंस के बीच मुकाबला हुआ था. इसके बाद 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मुकाबले में ऐसा देखने को मिला था. अब गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच में यह कमाल हुआ है.

Trending news