Team India: केपटाउन टेस्ट जीतकर भारत बना नंबर-1, WTC पॉइंट्स टेबल में एक साथ 5 टीमों को पछाड़ा
Advertisement
trendingNow12044260

Team India: केपटाउन टेस्ट जीतकर भारत बना नंबर-1, WTC पॉइंट्स टेबल में एक साथ 5 टीमों को पछाड़ा

WTC: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट मैच में जैसे ही मात दी, टीम WTC(वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है. भारत ने एक झटके में पांच पायदान की लंबी छलांग लगाई है.

Team India: केपटाउन टेस्ट जीतकर भारत बना नंबर-1, WTC पॉइंट्स टेबल में एक साथ 5 टीमों को पछाड़ा

World Test Championship Points Table: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली. इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. इसके पहले मैच में मेजबान टीम ने भारत को पारी और 32 रनों से हराया था, लेकिन दूसरे मैच में मेहमान टीम ने शानदार वापसी करते हुए 2 दिन के अंदर मैच अपने नाम कर लिया. इस जीत के फायदा भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में मिला है. टीम पहले पायदान पर पहुंच गई है.

केपटाउन में जीता पहला टेस्ट मैच

टीम इंडिया केपटाउन में अपना पहला मैच जीतने में कामयाब रही है. इस मैच से पहले भारतीय टीम कोई भी टेस्ट मैच इस मैदान पर नहीं जीती थी. इस मैच में जीत के साथ ही रोहित शर्मा ने अपने नाम एक खास उपलब्धि भी कर ली. वह एमएस धोनी के बाद साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने वाले कप्तान बन गए हैं. हालांकि, भारत का इस देश में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अभी भी अधूरा ही है.

नंबर-1 बना भारत

टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में पहला पायदान हासिल कर लिया है. साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे पायदान पर है. भारत ने WTC 2023-25 साइकिल में अब तक 4 मैच खेले हैं, जिसमें 2 जीत मिली हैं. टीम इंडिया का जीत प्रतिशत फिलहाल 54.16 है. वहीं, 26 अंक टीम के खाते हैं. मौजूदा साल में भारत को कई बड़ी टेस्ट सीरीज खेलनी हैं. इसमें इसी महीने से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी है.

पाकिस्तान को छोड़ा पीछे 

इससे पहले भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर थी. भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. इस लिस्ट भारत के बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है. वहीं, तीसरा स्थान न्यूजीलैंड ने कब्जाया हुआ है. चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, जो पाकिस्तान से टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेल रहा है. पांचवां नाम इस लिस्ट में बांग्लादेश का है. पाकिस्तान की टीम छठे पायदान पर है.

Trending news