WFI: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने लिया बड़ा फैसला, रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया पर लगा बैन हटाया
Advertisement
trendingNow12109180

WFI: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने लिया बड़ा फैसला, रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया पर लगा बैन हटाया

United World Wrestling: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने बड़ा ऐलान कर दिया है. रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया पर लगा बैन हटा दिया गया है. तत्काल प्रभाव से भारतीय कुश्ती महासंघ से बैन हटा दिया गया है.

 

WFI: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने लिया बड़ा फैसला, रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया पर लगा बैन हटाया

Wrestling Federation of India: भारतीय रेसलर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) का निलंबन हटा दिया है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने स्टेटमेंट जारी कर खुद इस बात की पुष्टि की है. बता दें कि भारतीय कुश्ती संस्था चुनाव नहीं करा पाने के कारण 23 अगस्त से अस्थायी रूप से बैन थी. अब तत्काल प्रभाव से WFI पर से बैन हटाने का ऐलान कर दिया गया है.

UWW ने जारी किया स्टेटमेंट 

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए लिखा, ' यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती महासंघ पर लगा बैन तत्काल प्रभाव से हटा लिया है. UWW ने पिछले साल 23 अगस्त को WFI को अस्थायी बैन के तहत रखा था, क्योंकि भारतीय संस्था तय समय पर चुनाव नहीं करा पाई थी. UWW ब्यूरो ने अन्य विषयों के अलावा बैन का रिव्यू करने के लिए 9 फरवरी को बैठक की पर विचार करते हुए कुछ शर्तों के साथ बैन हटाने का निर्णय लिया.

इन शर्तों के तहत हटा बैन 

यूनाटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कुछ शर्तों के साथ WFI से बैन हटाने पर सहमति दर्ज की है. स्टेटमेंट में कहा गया, 'WFI को अपने एथलीट कमीशन के चुनाव दोबारा कराने होंगे. इस कमीशन के लिए उम्मीदवार एक्टिव एथलीट होंगे या फिर चार साल से अधिक समय से रिटायर नहीं हुए होंगे. वोटर्स विशेष रूप से एथलीट होंगे. ये चुनाव ट्रायल या किसी सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के दौरान होंगे जहां यह हो सकता है, लेकिन 1 जुलाई, 2024 से पहले नहीं हो सकते हैं.'

WFI को तुरंत देनी होगी लिखित गारंटी 

स्टेटमेंट में आगे कहा, 'WFI को तुरंत UWW को लिखित गारंटी देनी होगी कि सभी पहलवानों को सभी WFI आयोजनों, विशेष रूप से ओलंपिक खेलों और किसी भी अन्य प्रमुख नेशनल और इंटरनेशनल आयोजनों के लिए बिना किसी भेदभाव के भाग लेने के लिए विचार किया जाएगा. इसमें वे तीन एथलीट भी शामिल हैं, जिन्होंने पूर्व राष्ट्रपति के कथित गलत कामों का विरोध किया था.' यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग पहलवानों के संपर्क में है और आने वाले दिनों में उनसे संपर्क करेगा. इसका मतलब यह भी है कि भारतीय पहलवान अगले UWW इवेंट में अपने देश के झंडे के साथ कम्पीट कर सकेंगे. बैन के समय भारतीय पहलवानों को UWW ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी.

Trending news