Friendship Day 2023: स्टूडेंट लाइफ हो या प्रोफेशनल, सेहतमंद होती है दोस्ती, जानें क्यों जरूरी होता है एक दोस्त
Advertisement
trendingNow11810886

Friendship Day 2023: स्टूडेंट लाइफ हो या प्रोफेशनल, सेहतमंद होती है दोस्ती, जानें क्यों जरूरी होता है एक दोस्त

Friendship Day 2023: जिंदगी में दोस्त बहुत ज्यादा मायने रखते हैं. किसी का सच्चा दोस्त होना आपके अंदर भी बहुत सी खूबियों को बढ़ाता है. वहीं, अगर हमारे पास एक सच्चा दोस्त साथ है तो कई तरह की परेशानियों से हम दूर रहते हैं. 

Friendship Day 2023: स्टूडेंट लाइफ हो या प्रोफेशनल, सेहतमंद होती है दोस्ती, जानें क्यों जरूरी होता है एक दोस्त

Friendship Benefits: एक सच्चा दोस्त न केवल हमारी परेशानियों में ही साथ नहीं निभाते, बल्कि हमारी मेंटल हेल्थ को भी दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. एक सच्चा और अच्छा फ्रेंड लाइफ के हर मोड़ पर हमारे लिए सपोर्ट सिस्टम की तरह होते हैं.

एक अच्छा दोस्त सिर्फ मुसीबत में काम आने और हमारी खुशियों को दोगुना करने में ही साथ नहीं निभाता, बल्कि उनके रहने से हमारी सेहत भी बढ़िया रहती है. आइए जानते हैं कैसे हम पर असर करती है ये दोस्ती नाम की दवाई और हर किसी के पास एक बेस्ट फ्रेंड होना कितना जरूरी है....

हमेशा होते हैं साथ
पेरेंट्स और बच्चों के बीच के खूबसूरत रिश्ते के बाद, दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है, जो हमारे सबसे करीब होता है. दोस्त हर हाल में हर तरह से हमारा साथ देते हैं. मेंटल हेल्थ के लिए फ्रेंडशिप ताजी हवा की तरह काम करती है, जो मुश्किल सिचुएशन में भी मन को शांत करके सुकून देती है. आजकल की भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में जहां हेल्थ चुनौती बन रही है तो दोस्त उससे बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. 

फ्रेंडशिप से मेंटल हेल्थ रहती है बढ़िया
लाइफ में आप जिस भी मोड़ पर होते हैं. चाहें आप स्टूडेंट्स लाइफ जी रहे हों या फिर प्रोफेशनल लाइफ में व्यस्त हो चुके हों, आपका दोस्त हर कदम पर आपके साथ खड़ा रहता है. एक दोस्त से आप हन सुख-दुख बांट सकते हैं, जिससे आपकी लाइफ में आने वाली दिक्कतों से होने वाला डर, अकेलापन जैसी भावनाएं आपके मन में घर नहीं करती हैं और तनाव और निराशा जैसी समस्याएं आपके पते पर कम ही पहुंच पाती हैं. डिप्रेशन, टेंशन और एंग्जाइटी ये सभी परेशानियां हमारी मेंटल हेल्थ के लिए सही नहीं होती हैं. एक सच्ची दोस्ती हमें इनसे बहुत दूर रखती है. 

हंसने-हंसाने का कोई मौका नहीं छूटता 
हंसना-हंसाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये तो सभी जानते हैं, लेकिन कई बार जब हम परेशानी में होते हैं तो न चाहते हुए भी हंसने-मुस्कुराने पर रोक लगा देता हैं. ऐसे में हम किसी से अपनी बात शेयर करने में हिचकते हैं, लेकिन अगर दोस्त साथ है तो वह मन की बात समझ लेता है. उससे हम खुलकर कोई बात भी बता सकते हैं.

इससे मन में कोई बात गांठ नहीं बांधती और मेंटल हेल्थ पर नेगेटिव असर नहीं पड़ता. अगर वही बात मन में रहे तो कुंठा में बदल जाती है और मानसिक परेशानियों का कारण बनती है. हम दोस्त के साथ हम खुलकर हंसते हैं, शैतानियां करते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. 

हेल्दी कॉम्पटिशन करता है मोटिवेट
दोस्त के साथ हम गेम खेलते वक्त, पढ़ाई करते समय या प्रोफेशनल लाइफ में एक हेल्दी कॉम्पटिशन की भावना रखते हैं, जो हमें कुछ बेहतर करने के लिए लगातार मोटिवेट करती हैं. दोस्त या हमारी हार-जीत हमें निराश नहीं करती, बल्कि प्रेरित करती रहती है.

दोस्त से असफलता मिलने पर हम घबराते नहीं. इस तरह कई तरह की मेंटल और फिजिकल इशू से दूर रहते हैं, जो आगे चलकर घातक बन जाते है. ऐसी और भी कई वजह हैं, जिनके कारण सच्ची दोस्ती सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

Trending news