चीन वालों को अब रास नहीं आ रहा iPhone, साल के शुरू होते ही खरीदारी में आई भारी कमी
Advertisement
trendingNow12175771

चीन वालों को अब रास नहीं आ रहा iPhone, साल के शुरू होते ही खरीदारी में आई भारी कमी

iPhone Sales Drop in China: सालों तक चीन में हाई-एंड स्मार्टफोन मार्केट में एप्पल का दबदबा रहा. किसी भी अन्य कंपनी के डिवाइस का iPhone की परफॉर्मेंस के सामने टिक पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता था. 

चीन वालों को अब रास नहीं आ रहा iPhone, साल के शुरू होते ही खरीदारी में आई भारी कमी

iPhone in China: इस बात के सबूत मिल रहे हैं कि चीन में काफी लोगों को अब iPhone उस तरह से पसंद नहीं आ रहा है जिस तरह से दुनिया के बाकी देशों के स्मार्टफोन यूजर्स को इसे लेकर दीवानगी है. स्मार्टफोन बाजार का विश्लेषण करने वाले काउंटरप्वाइंट रिसर्च की मानें तो, साल के पहले छह हफ्तों के दौरान, आईफोन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 24 परसेंट कम हो गई है. इस डेटा के सामने आने के बाद से ही ये माना जाने लगा है कि चीन वालों को अब आईफोन चलाने में पहले की तरह रुचि नहीं रह गई है. 

सालों तक रहा आईफोन का दबदबा 

सालों तक चीन में हाई-एंड स्मार्टफोन मार्केट में एप्पल का दबदबा रहा. किसी भी अन्य कंपनी के डिवाइस का iPhone की परफॉर्मेंस के सामने टिक पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता था. हर कोई बस आईफोन ही खरीदना चाहता था. मिडिल क्लास हो या अपर क्लास, हर तरह के यूजर्स के बीच आईफोन की ऐसी दीवानगी ही जिसका कोई तोड़ नहीं था. हालांकि अब स्थिति बदल चुकी है और अब आईफोन की बिक्री में लगातार भारी गिरावट दर्ज की जा रही है जो कंपनी के लिए अच्छे संकेत नहीं है. 

पिछले साल के मुकाबले बिक्री में आई भारी गिरावट 

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार पिछले साल की तुलना में आईफोन के अलग-अलग मॉडल्स की बिक्री में 24 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज हुई है. इससे ये बात साफ हो रही है कि चाइनीज यूजर्स के बीच अब आईफोन को लेकर दिलचस्पी पहले के मुकाबले कम हो रही है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि ये बिक्री अभी कितना और गिरेगी.

क्या है आईफोन की बिक्री घटने के पीछे की वजह  

आपको बता दें कि चीन में एप्पल के सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वियों में से एक हुआवे की बिक्री 64% बढ़ गई. दरअसल हुआवे आईफोन से कम कीमत में अपने स्मार्टफोन्स के अंदर कई ऐसे दमदार फीचर्स ऑफर कर रहा है जिससे लोग इन्हें खरीद रहे हैं. ये स्टाइलिश डिजाइन के साथ ही जोरदार फीचर्स की पेशकश भी कर रहा है. 

अमेरिका और चीन के बीच तनाव भी है बड़ी वजह 

अमेरिका और चीन के बीच का तनाव किसी से छिपा नहीं है. दोनों देशों की सरकारें ऐसे फैसले लेती रहती हैं जिनसे ये बात स्पष्ट समझ में आ जाती है कि दोनों के बीच में तनाव है. इस तनाव का असर आईफोन पर भी देखने को मिलता है. चीन में आईफोन की बिक्री में कमी भी इस बात की तरफ इशारा करती है कि दोनों देशों के बीच में संबंध अच्छे नहीं है. 

TAGS

Trending news