Google I/O 2024: क्या है Ask Photos? जानिए कैसे गैलरी से ढूंढ निकालेगा सबसे शानदार तस्वीर
Advertisement
trendingNow12248794

Google I/O 2024: क्या है Ask Photos? जानिए कैसे गैलरी से ढूंढ निकालेगा सबसे शानदार तस्वीर

Google I/O 2024: Google ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में "Ask Photos" नाम का नया AI फीचर दिखाया है. ये एक स्मार्ट असिस्टेंट की तरह काम करेगा. आप सीधे ऐप में टाइप करके सवाल पूछ सकेंगे, मसलन 'मुझे उन सभी नेशनल पार्क की सबसे अच्छी तस्वीरें दिखाओ जहां मैं गया हूं.'

 

Google I/O 2024: क्या है Ask Photos? जानिए कैसे गैलरी से ढूंढ निकालेगा सबसे शानदार तस्वीर

Google ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2024 में ऐलान किया है कि उनकी Photos App में एक नया AI फीचर "Ask Photos" आने वाला है. ये फीचर आपको तस्वीरें ढूंढने में मदद करेगा. आप आसान भाषा में सवाल पूछ सकेंगे, जैसे "पिछली गर्मियों में समुद्र किनारे वाली तस्वीरें दिखाओ" और ये फीचर उन तस्वीरों को ढूंढ लाएगा. ये फीचर ऐप के नए टैब में मिलेगा और शुरुआत में इस साल गर्मियों में सिर्फ अमेरिका में उपलब्ध होगा. आगे चलकर और भी सुविधाएं जोड़ी जाएंगी.

ढूंढ निकालेगा तस्वीर

Google ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में "Ask Photos" नाम का नया AI फीचर दिखाया है. ये एक स्मार्ट असिस्टेंट की तरह काम करेगा. आप सीधे ऐप में टाइप करके सवाल पूछ सकेंगे, मसलन 'मुझे उन सभी नेशनल पार्क की सबसे अच्छी तस्वीरें दिखाओ जहां मैं गया हूं.' ये फीचर आपके फोन के GPS डाटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके 'सबसे अच्छी' तस्वीर ढूंढ निकालेगा. Google का कहना है कि Google Photos में 6 अरब से भी ज्यादा तस्वीरें हैं और ये नया AI उन्हें ढूंढना बहुत आसान बना देगा.

आप अपनी छुट्टियों की सबसे अच्छी तस्वीरें ढूंढने में भी इस AI सहायक की मदद ले सकते हैं. आप बस पूछिएगा 'मेरी पिछली छुट्टी की सबसे अच्छी तस्वीरें दिखाओ' और ये फीचर उन तस्वीरों को ढूंढ निकालेगा. और ना सिर्फ ढूंढेगा, बल्कि उन तस्वीरों के लिए सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए कैप्शन भी तैयार कर देगा.

Google Photos पर अन्य एआई फीचर्स

"Ask Photos" पुराने वाले Google Photos के AI फीचर्स को और भी बेहतर बनाता है. पहले वाला फीचर चेहरे और चीज़ों को पहचानकर उनकी मदद से फोटो ढूंढने देता था. मगर "Ask Photos" कुछ अलग है. ये नया AI, जिसे जे मिनी कहते हैं, सिर्फ फोटो दिखाने से आगे जाता है. ये आपकी बताई हुई जानकारी के आधार पर नई चीज़ें भी बना सकता है. उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि "अपनी पिछली छुट्टी की सबसे अच्छी तस्वीरें दिखाओ" और ये फीचर ना सिर्फ तस्वीरें ढूंढेगा बल्कि उनके लिए सोशल मीडिया पर डालने के लिए कैप्शन भी बना सकता है.

सिक्योरिटी और प्राइवेसी

कंपनी के मुताबिक, आप जो सवाल पूछेंगे वो कहीं सेव नहीं होंगे और आपकी बातचीत को भी आम तौर पर कोई इंसान नहीं देखेगा. हां, अगर कोई गलत इस्तेमाल कर रहा है तो उसे रोकने के लिए कुछ खास मामलों में बातचीत देखी जा सकती है. Google ने ये भी वादा किया है कि "Ask Photos" से मिली जानकारी का इस्तेमाल दूसरे जे मिनी मॉडल्स या प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने के लिए नहीं किया जाएगा.

Trending news