क्या होता है Blue Aadhaar Card? जानिए किसके आता है काम और कैसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12102063

क्या होता है Blue Aadhaar Card? जानिए किसके आता है काम और कैसे करें अप्लाई

ब्लू आधार कार्ड क्या होता है? इसके बारे में कुछ लोगों को पता न हो. लेकिन यह सबसे पॉपुलर कार्ड है. यह बड़ों के आधार कार्ड से अलग होता है. आइए जानते हैं Blue Aadhaar Card के बारे में डिटेल में...

क्या होता है Blue Aadhaar Card? जानिए किसके आता है काम और कैसे करें अप्लाई

बच्चों के लिए आधार कार्ड: भारत में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक खास आधार कार्ड होता है, जिसे "बाल आधार कार्ड" या "ब्लू आधार कार्ड" भी कहते हैं. बड़ों के आधार कार्ड से अलग दिखाने के लिए यह नीले रंग का होता है. यह बड़ों के आधार कार्ड से अलग होता है. आइए जानते हैं Blue Aadhaar Card के बारे में डिटेल में...

क्यों होता है अलग?

आम आधार कार्ड में उंगलियों और आंखों के निशान लेने पड़ते हैं, लेकिन बच्चों के आधार कार्ड (नीला आधार कार्ड) में ऐसा कुछ नहीं होता. बच्चों के हाथ-पैर छोटे होते हैं और उनकी आंखें भी नाज़ुक होती हैं, इसलिए उनके लिए ये निशान नहीं लिए जाते. छोटे बच्चों के उंगलियों और आँखों के निशान लेना मुश्किल होता है और कभी-कभी सही भी नहीं होते. इसलिए बच्चों के आधार कार्ड में ऐसा कुछ नहीं होता. इसके बजाय, उनके माता-पिता या गार्डियन के आधार कार्ड से जुड़ा हुआ उनका एक खास नंबर और चेहरे की तस्वीर से बच्चों का अनोखा पहचान नंबर बन जाता है.

कैसे अप्लाई करें Blue Aadhaar Card?

- करीब का एंरोलमेंट सेंटर ढूंढे: यूआईडीएआई वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर एंरोलमेंट सेंटर्स की लिस्ट देख सकते हैं.
- जरूरी कागजात साथ ले जाएं: बच्चे के जन्म का प्रमाण (जैसे जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण कार्ड), आपकी पहचान और एड्रेस प्रूफ (जैसे आपका आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड), बच्चे की एक हाल की तस्वीर.
- नामांकन फॉर्म भरें: एंरोलमेंट सेंटर पर आपको आधार नामांकन फॉर्म भरना होगा. आप इसे यूआईडीएआई वेबसाइट से पहले ही डाउनलोड कर सकते हैं. 
- बच्चे की तस्वीर खिंचवाए: नामांकन करने वाला व्यक्ति आपके बच्चे की तस्वीर लेगा.
- डॉक्यूमेंट सबमिट करें: पूरा फॉर्म और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट नामांकन करने वाले व्यक्ति को दें.
- स्लिप लें: आपको एक पर्ची मिलेगी जिसमें आपके बच्चे की नामांकन आईडी (ईआईडी) होगी. इस ईआईडी का उपयोग करके आप ऑनलाइन अपने बच्चे के आधार कार्ड आवेदन की स्थिति देख सकते हैं.

याद रखें ये बातें

बच्चों का आधार कार्ड (नीला आधार कार्ड) बनवाना बिलकुल मुफ्त है. याद रखें, यह कार्ड आपके बच्चे के 5 साल पूरा होने तक ही मान्य है. जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तो उसके उंगलियों के निशान, आंखों के निशान और एक नई तस्वीर आधार कार्ड में जोड़नी पड़ती है. यह किसी भी एंरोलमेंट सेंटर पर कराया जा सकता है.

Trending news