WhatsApp Channels के लिए कंपनी ला रही नए अपडेट्स, अब यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow12065623

WhatsApp Channels के लिए कंपनी ला रही नए अपडेट्स, अब यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

Whatsapp Channel: मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि व्हाट्सएप चैनल को नए अपडेट्स मिलेंगे. इनमें वॉइस नोट्स, मल्टीपल एडमिन्स और स्टेटस और पोल पर शेयरिंग शामिल हैं. इन नए अपडेट्स का लक्ष्य यूजर्स को व्हाट्सएप चैनल के साथ जुड़ने के अधिक तरीके प्रदान करना है. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

whatsapp channel

WhatsApp एक मैसेजिंग एप है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं. इसका इस्तेमाल लोग चैट करने, ऑडियो-वीडियो शेयर करने और ऑडियो-वीडियो कॉल के लिए करते हैं. कंपनी हर बार यूजर्स के लिए कुछ खास लेकर आती है. अब मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को घोषणा की कि व्हाट्सएप चैनल को नए अपडेट्स मिलेंगे. इनमें वॉइस नोट्स, मल्टीपल एडमिन्स और स्टेटस और पोल पर शेयरिंग शामिल हैं. इन नए अपडेट्स का लक्ष्य यूजर्स को व्हाट्सएप चैनल के साथ जुड़ने के अधिक तरीके प्रदान करना है. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

मार्क जुकेरबर्ग ने व्हाट्सएप चैनल पर बेस्ट गेम ऑफ ऑल टाइम के पोल के लिए वोट मांगते हुए कहा कि 'हम WA चैनलों के लिए कई नए फीचर्स पेश कर रहे हैं, जिनमें वॉइस नोट्स, मल्टीपल एडमिन्स, स्टेटस पर शेयरिंग और पोल शामिल हैं, जो बढ़िया है क्योंकि मुझे एक डिबेट को सुलझाने में मदद की जरूरत है.'

जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप नए फीचर्स को एंड्रॉइड, आईओएस और वेब पर जारी कर रहा है. साथ ही धीरे-धीरे इन्हें दुनिया भर में उपलब्ध करा रहा है. आइए आपको इन नए फीचर्स के बारे में बताते हैं.

वॉइस अपडेट्स

यह व्हाट्सएप का मोस्ट अवेटेड फीचर्स में से एक है. वॉइस अपडेट्स चैनल एडमिन्स को वॉइस नोट भेजने देते हैं ताकि वे अपने फॉलोअर्स के साथ ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें. व्हाट्सएप का कहना है कि प्लेटफॉर्म पहले से ही रोजाना 7 बिलियन वॉइस नोट्स का आदान-प्रदान करता है और यह फीचर वॉइस नोट्स को चैनलों के लिए एक प्रमुख संचार प्रारूप बना देगा.

पोल

यह फीचर चैनल एडमिन्स को सीधे अपने दर्शकों की राय और प्राथमिकताओं पर टैप करने में सक्षम बनाता है. मार्क जुकरबर्ग ने सबसे लोकप्रिय खेलों के बारे में एक पोल बनाकर इस फीचर का प्रदर्शन किया. पोल के साथ व्हाट्सएप यूजर्स को संक्षिप्त प्रश्न तैयार करने और कई उत्तर विकल्प देने की अनुमति देता है.

शेयर टू स्टेटस 

व्हाट्सएप चैनल और व्यक्तिगत कनेक्शनों के बीच के अंतर को शेयर टू स्टेटस फीचर के साथ कम कर रहा रहा है. यूजर्स अपने पसंदीदा चैनलों से अपडेट को आसानी से अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर शेयर कर सकते हैं. यह यूजर्स को उन विषयों पर जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है जिनकी वे परवाह करते हैं. साथ ही  चैनल निर्माता मौखिक सिफारिशों के माध्यम से ऑर्गैनिक ग्रोथ का अनुभव करते हैं.

मल्टीपल एडमिन्स

व्हाट्सएप चैनल मल्टीपल एडमिन्स फीचर के साथ ग्रुप मैनेजमेंट को बेहतर बना रहा है. 16 एडमिन्स रखने की क्षमता के साथ प्लेटफॉर्म यूजर्स को चैनलों के अंदर कम्यूनिकेशन को सुव्यवस्थित करने में सक्षम बनाता है. यह प्रासंगिक और समय पर जानकारी के कुशल प्रसार को सुनिश्चित करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए लेटेस्ट डेवलपमेंट से अवगत रहना आसान हो जाता है.

व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उनके नए फीचर 'चैनल' तक अब हर महीने 500 मिलियन लोग आ रहे हैं. इस पर अब कैटरीना कैफ और विजय देवरकोंडा जैसी हस्तियों और मुंबई इंडियंस, मर्सिडीज एफ1 और नेटफ्लिक्स जैसे ब्रांडों के प्रोफाइल भी मौजूद हैं. व्हाट्सएप चैनल लोगों को अपनी निजी चैट में दखल दिए बिना लोगों और संगठनों से महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने की अनुमति देता है. ये कुछ-कुछ इंस्टाग्राम के ब्रॉडकास्ट फीचर जैसा ही है. 

Trending news