Zomato से खाना ऑर्डर करना हुआ अब महंगा, एक ऑर्डर पर अब देना होगा इतने ज्यादा रुपये
Advertisement
trendingNow12216151

Zomato से खाना ऑर्डर करना हुआ अब महंगा, एक ऑर्डर पर अब देना होगा इतने ज्यादा रुपये

Zomato ने खाने की डिलीवरी पर लगने वाला अपना चार्ज 25% बढ़ा दिया है. जनवरी 2024 में Zomato ने एक बार फिर से ये चार्ज बढ़ाकर ₹3 से ₹4 किया था, और अब ये ₹5 हो गया है. Swiggy, जो Zomato का मुख्य कंपटीटर है, वो भी खाने की डिलीवरी पर ₹5 चार्ज लेता है. 

 

Zomato से खाना ऑर्डर करना हुआ अब महंगा, एक ऑर्डर पर अब देना होगा इतने ज्यादा रुपये

Zomato ने खाने की डिलीवरी पर लगने वाला अपना चार्ज 25% बढ़ा दिया है. अब आपको हर ऑर्डर पर ₹5 ज्यादा देने होंगे. ये चार्ज फिलहाल दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ जैसे बड़े शहरों में लागू होगा. Zomato ने अगस्त 2023 में सबसे पहले ₹2 प्रति ऑर्डर का चार्ज लेना शुरू किया था. इसके बाद अक्टूबर में कंपनी ने ये बढ़ाकर ₹3 कर दिया था. जनवरी 2024 में Zomato ने एक बार फिर से ये चार्ज बढ़ाकर ₹3 से ₹4 किया था, और अब ये ₹5 हो गया है. Swiggy, जो Zomato का मुख्य कंपटीटर है, वो भी खाने की डिलीवरी पर ₹5 चार्ज लेता है. हालांकि, खबरें हैं कि Swiggy कुछ यूजर्स को ₹10 का चार्ज दिखा रहा है. 

Swiggy और Zomato की प्लेटफॉर्म फी

Zomato ने खाने की डिलीवरी पर लगने वाले अपने चार्ज को बढ़ाकर ₹5 कर दिया है. ये एक फ्लैट चार्ज है, यानि हर ऑर्डर पर लगेगा. ये चार्ज, डिलीवरी चार्ज के अलावा लगता है. डिलीवरी चार्ज तो वैसे भी Zomato Gold के मेंबर्स के लिए माफ हो जाता है, लेकिन ये नया ₹5 वाला चार्ज उन पर भी लागू होगा. गौर करें कि Zomato Gold एक पेड मेम्बरशिप है, जहां यूजर्स पहले से पेमेंट करके डिस्काउंट और फ्री डिलीवरी जैसी सुविधाएं पाते हैं.

Zomato को उम्मीद है कि खाने पर लगने वाले इस ₹5 के चार्ज से उनकी कमाई बढ़ेगी. करोड़ों ऑर्डर रोजाना आते हैं, तो हर ऑर्डर पर थोड़ा सा चार्ज बढ़ाने से भी कंपनी की कमाई में अच्छा फर्क पड़ सकता है. गौर करें कि ये पहली बार नहीं है, Zomato ने कुछ महीनों पहले ही ₹2 से ₹3 और फिर ₹3 से ₹4 चार्ज बढ़ाया था.

Zomato ने पॉज किया Zomato Legends

Zomato अपनी "Legends" सर्विस में बदलाव कर रहा है. ये सर्विस 2022 में शुरू हुई थी. पहले ये किसी खास शहर से दूसरे शहर में रेस्टोरेंट का खाना अगले दिन डिलीवरी करने का वादा करती थी. लेकिन ज्यादा लोगों ने इसे पसंद नहीं किया और जल्दी डिलीवरी के लिए पहले से खाना रखने के तरीके को लेकर कानूनी परेशानी भी हुई. Zomato, Legends को ठीक करने की कोशिश कर रहा है. पहले तो ये सोच रहा था कि धीरे-धीरे दूर इलाकों और विदेशों में भी खाना पहुंचाएगा, पर ये प्लान फिलहाल रुका हुआ है.

TAGS

Trending news