Bungee Jumping: इन टूरिस्ट प्लेस पर उठा सकते हैं बंजी जंपिंग का मजा, दिल थाम कर घूमने जाएं यहां
Advertisement
trendingNow11323102

Bungee Jumping: इन टूरिस्ट प्लेस पर उठा सकते हैं बंजी जंपिंग का मजा, दिल थाम कर घूमने जाएं यहां

Adventure Activities: भारत में कई सारे टूरिस्ट प्लेस हैं जहां बंजी जंप कराई जाती है. अगर आपको भी बंजी जंपिंग का शौक है तो, बंजी जंपिंग कराने वाली जगह और उनके टिकट की कीमत के बारे में भी जरूर पता होना चाहिए. 

 

बंजी जंपिंग

Bungee Jumping In India: आजकल लोगों को घूमने से ज्यादा कुछ एडवेंचरस करने में मजा आता है. एडवेंचर का शौक हो तो भला बंजी जंप किए बिना कैसे उसके रोमांच को महसूस किया जा सकता है. ऐसे में अगर आपको डर नहीं लगता है और रोमांच और एडवेंचर में आपकी दिलचस्पी है तो आपको फिर बंजी जंपिंग का एक्सपीरिएंस जरूर लेना चाहिए. भारत में बहुत सारी ऐसी जगह हैं जहां शानदार बंजी जंपिंग का शौक पूरा कर सकते हैं. भारत की इन जगहों पर बंजी जंप के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट्स आते हैं. 

क्या होता है बंजी जंप?

गिरने से सबको डर लगता है लेकिन बंजी जंप एक ऐसा एडवेंचर है जहां लोग ऊंचाई से गिरने का मजा लेने के लिए इसे ट्राय करते हैं. बंजी जंपिंग का मतलब है उंचाई से कूदना. बंजी जंपिंग में आपको एक ऊंची जगह से नीचे के लिए धक्का दिया जाता है, हालांकि इसमें आप एक रस्सी से बंधे होते हैं इस वजह से नीचे नहीं गिरते हैं बल्कि हवा में झूलते रहते हैं. बंजी जंपिंग बहुत मजेदार होती है. 

ऋषिकेश

ऋषिकेश में आप नेचर और एडवेंचर का मजा एक साथ ले सकते हैं. ये जगह घूमने के साथ ही एडवेंचर्स के लिए भी मशहूर है और खासकर यहां बंजी जंपिंग करने का मजा अलग ही है. ऋषिकेश में मोहनचट्टी नाम की जगह बंजी जंपिंग के लिए जानी जाती है. मोहनचट्टी में करीब 83 मीटर की ऊंची पहाड़ी से बंजी जंपिंग का मजा ले सकते  हैं. ऋषिकेश में बंजी जंप की फीस 3500 रुपए है. 

गोवा 

वैसे तो गोवा सुंदर समुद्री बीच के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं. गोवा के ग्रेविटी जोन में बंजी जंपिंग कराई जाती है. गोवा में बंजी जंपिंग के लिए 25 मीटर की ऊंचाई पर स्पॉट है. गोवा में 500 रुपए में बंजी जंप कर सकते हैं.

दिल्ली

दिल्ली के वंडरलस्ट में बंजी जंपिंग कराई जाती है. यहां का बंजी जंपिंग स्पॉट 130 मीटर की ऊंचाई पर है. वंडरलस्ट की खास बात ये है कि यहां क्रेन की मदद से बंजी जंप कराया जाता है. दिल्ली की बंजी जंप में विदेश के बंजी जंप जितना मजा आता है और यहां सुरक्षा भी ज्यादा है. वंडरलस्ट का बंजी जंप स्टाफ जर्मनी से ट्रेन्ड होकर आया है.

लोनावाला

महाराष्ट्र का लोनावाला सुंदर वादियों भरी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. लोनावाला में घूमने के साथ एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं. लोनावाला में 150 मीटर की ऊंचाई से बंजी जंप का मजा ले सकते हैं. यहां 400-500 रुपए से बंजी जंपिंग की शुरूआत होती है.

बैंगलोर 

बैंगलोर में ओजोन एडवेंचर्स बंजी जंप करवाता है. यहां क्रेन के ऊपर से बंजी जंप करवाया जाता है, इसलिए बंजी जंप का स्पॉट बदलता रहता है. बैंगलोर में बंजी जंपिंग की फीस 400 रुपए है.  

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news