Tourist Places: स्विट्जरलैंड सी खूबसूरत है हिमाचल की ये जगह, बन रही है सैलानियों की पहली पसंद
Advertisement
trendingNow11421767

Tourist Places: स्विट्जरलैंड सी खूबसूरत है हिमाचल की ये जगह, बन रही है सैलानियों की पहली पसंद

Himachal Tour: हिमाचल प्रदेश में घूमने की कई जगहें हैं. फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स पर काफी भीड़-भाड़ और महंगाई होती है. आज हम आपको खूबसूरत और सुकून से भरी हुई एक जगह के बारे में बताएंगे, जहां सर्दियों में स्नोफॉल का मजा भी ले सकते हैं और वो भी अपने बजट के भीतर.

झाकरी, हिमाचल

Offbeat Tourist Places: हिमालय की हसीन वादियों से घिरा हुआ हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत है. कहीं पहाड़ों से गिरता हुआ बर्फ तो कहीं  सेब के बाग! हिमाचल की हर जगह अलग ही शांति का अनुभव कराती है. यूं तो हिमाचल का कोना-कोना घूमने लायक है, लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं जो देखते ही हर किसी के मन को लुभा जाती हैं. आपने शिमला, मनाली और कुल्लू का नाम तो खूब सुना होगा लेकिन हिमाचल की कुछ टूरिस्ट प्लेसेज ऐसी हैं जो काफी खूबसूरत हैं लेकिन चर्चा में कम ही रहती हैं. आइए जानते हैं हिमाचल की इस ऑफबीट टूरिस्ट प्लेस के बारे में.

हिमाचल में घूमने की जगह

झाकरी हिमाचल की खूबसूरत जगहों में से है. ठंडों के दिनों में ये जगह बर्फीली चादर ओढ़ लेती है तो वहीं बारिश में हरियाली और फूलों से महकने लगती है. ये वो जगह है जहां आप कम पैसे में घूम सकते हैं चूंकि यहां पर्यटकों का ज्यादा जमावड़ा नहीं होता है. झाकरी में हिमाचल के खूबसूरत प्राकृतिक नजारों और बर्फबारी का मजा ले सकते हैं और आस-पास कई खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं. 

कहां है झाकरी

झाकरी शिमला से 132 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां पहुंचने के लिए ट्रेन की सुविधा नहीं है. आप शिमला से कैब या टैक्सी के जरिए झाकरी पहुंच सकते हैं. 

घमोनी हिल (Ghamoni Hill)

घमोनी हिल बेहद खूबसूरत जगह है. सर्दियों के दिनों में घमोनी के नजारे में चार चांद लग जाते हैं. चारों ओर ऊंची वादियां, आस-पास देवदार के पेड़ और आसमान से गिरती बर्फ का नजारा देखकर हर किसी का मन रम जाता है. 

एप्पल पॉइंट (Apple Point) 

हिमाचल बर्फबारी के साथ सेब के बगीचे देखने के लिए भी जाना जाता है. झाकरी में एप्पल पॉइंट नाम से एक जगह है जहां जाकर आप सेब के गार्डन में घूम सकते हैं. ये जगह काफी ऊंचाई पर हैं यहां से सारा शहर देखा जा सकता है. 

झाकरी डैम (Jhakri Dam)

झाकरी की वादियों के साथ अगर पानी देखने का मजा लेना है तो झाकरी डैम जा सकते हैं. झाकरी डैम पर जाकर नीचे बहते हुए पानी को देख सकते हैं तो ऊपर से बर्फबारी का मजा ले सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news