Hill Station: हिमाचल का खूबसूरत हिल स्टेशन है पंगी वैली, सर्दियों में स्विट्जरलैंड सा लगता है नजारा
Advertisement
trendingNow11434638

Hill Station: हिमाचल का खूबसूरत हिल स्टेशन है पंगी वैली, सर्दियों में स्विट्जरलैंड सा लगता है नजारा

Himachal Pradesh: हिमालय की पहाड़ियों से घिरा हुआ पंगी वैली बेहद खूबसूरत है. यहां बर्फबारी से लेकर झरनों तक का मजा ले सकते हैं. आइए जानते हैं पंगी वैली के टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में. 

 

पंगी वैली

Pangi Valley Tourist Places: हिमाचल प्रदेश भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है. चारों ओर बर्फीली चादर से घिरे हुए हिमाचल के पहाड़ नजारे की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. पंगी वैली 11 हजार फीट की ऊंचाई पर है. सर्दियों में हिमाचल में टूरिस्ट्स का जमावड़ा लगा रहता है. शिमला,मनाली जैसी जगहों पर सैलानियों की भरमार होती है. अगर आप सुकून से बर्फबारी और प्रकृति के खूबसूरत नजारों का मजा लेना चाहते हैं तो आपको पंगी वैली जाना चाहिए. पंगी वैली ज्यादा चर्चा में नहीं होता है, लेकिन यहां प्राकृतिक सुंदरता चरम पर है. 

पंगी वैली में घूमने की जगह

पंगी वैली में घूमने के लिए कई जगहें हैं. पंगी वैली में दो पहाड़ियां मिलकर एक ऐसी जगह बनाती हैं जो किसी नगीने की तरह दिखाई देती है. यहां जाकर आप बर्फबारी का भरपूर मजा ले सकते हैं. पंगी वैली में कई खूबसूरत झरने देखने को मिल जाएंगे, सर्दियों के दिनों में बर्फीले झरनों को देखने का अलग ही मजा है. इसके अलावा पंगी वैली में सेब के खूबसूरत बगीचे भी देख सकते हैं. पंगी वैली में खतरनाक और रोमांचक ट्रैक हैं. 

हुडान घाटी

पंगी वैली की हुडान घाटी बेहद खूबसूरत है. यहां अक्सर चहल कदमी करते हुए पर्यटक मिल जाएंगे. सर्दियों के दिनों में हरी-भरी हुडान घाटी बर्फीली चादर ओढ़ लेती है. हुडान घाटी में खूबसूरत बगीचों की सैर भी कर सकते हैं.

किल्लर 

किल्लर बहुत पुरानी जगह है. किल्लर में आपको शिमला की तरह ही कई पुराने  घर और बिल्डिंग्स देखने को मिल जाएंगी. किल्लर सर्दियों में बेहद खूबसूरत लगता है. यहां जाकर बर्फबारी का मजा ले सकते हैं.

कैसे जाएं पंगी वैली

पंगी वैली के लिए नजदीकी एयरपोर्ट गग्गल है और नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट जंक्शन है. यहां से बस और कैब आसानी से मिल जाएंगी. आप बस या कैब से पंगी वैली जाकर घूम सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news