Advertisement
trendingPhotos1505848
photoDetails1hindi

Saputara: गुजरात का यह हिल स्टेशन 'पहाड़ों की रानी' से भी सुंदर! कम बजट में परिवार के साथ लगाएं चक्कर

Gujarat Hill Station: घुमक्कड़ी के शौकीन लोग सर्दियों के सीजन में किसी हिल स्टेशन का चक्कर लगाने जरूर जाते हैं. ऐसे में जब सर्दियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं और नया साल आने वाला है तो ऐसे में इस बार अगर आप शिमला, मनाली और मसूरी के अलावा कोई और हिल स्टेशन ट्राई करना चाहते हैं तो आपको बताते हैं गुजरात का वो ऑप्शन जो देखने में पहाड़ों की रानी से कम सुंदर नहीं है. खासकर ये हिल स्टेशन उन लोगों के लिए तो सोने पर सुहागा है जो कुदरत की वादियों में ऐसी जगह घूमना पसंद करते हैं जहां बेशुमार खूबसूरती तो हो लेकिन सैलानियों की भीड़भाड़ न हो. यहां के पहाड़, हरे भरे जंगल, झरने और खूबसूरत वादियां आपको दीवाना बना देंगी.

1/6

कम बजट में सर्दियों के इस सीजन में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन की सैर करने के लिए आप कुछ दिन गुजरात में गुजार सकते हैं. कई खूबसूरत साइट्स के अलावा गुजरात में एक हिल स्टेशन भी है. जिसकी खूबसूरती आपका मन मोह लेगी.

 

2/6

गुजरात का यह हिल स्टेशन सापुतारा, उत्तराखंड से भी सुंदर है. यहां आप अपनी फैमिली के साथ यादगार वक्त गुजारने के साथ खूबसूरत वादियों की यादें भी समेट सकते हैं. सापुतारा हिल स्टेशन पर आप मशहूर सप्तश्रृंगी देवी मंदिर के दर्शन के लिए भी जा सकते हैं. यह मंदिर सात चोटियों से घिरा हुआ है. कहा जाता है कि यहां देवी खुद पर्वत के मुख पर एक चट्टान पर प्रकट हुई थीं. यहां माता की 10 फीट लंबी प्रतिमा विद्यमान है.

3/6

यह हिल स्टेशन बेहद सुंदर है. जहां भारत के कोने कोने से सैलानी आते हैं. सापुतारा हिल स्टेशन डांग जिले में है. जिन लोगों को एडवेंचर का शौक है, उन्हें एक बार यहां जरूर जाना चाहिए. 

4/6

दिल्ली से सापुतारा हिल स्टेशन करीब 1290 किलोमीटर दूर स्थित है. सापुतारा के लिए आप ट्रेन और बस सुविधा भी ले सकते हैं. इस हिल स्टेशन पर हरे भरे जंगल, पहाड़, झरने और वादियां सैलानियों का मन मोह लेते हैं.

5/6

यहां नजदीक में सापुतारा झील है, जो हिल स्टेशन से करीब 1.5 किमी दूर है. ये झील प्राकतिक नहीं बल्कि मानव निर्मित है, जहां बोटिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है. यह जगह एक पॉपुलर पिकनिक स्पॉट के तौर पर मशहूर है. यहां एक पार्क भी है. झील के किनारे बहुत सारे फूड जोन, चाय के स्टॉल और छिटपुट खरीदारी के लिए लोकल मार्केट भी दूर-दूर तक मशहूर है.

6/6

गुजरात अपने जंगलों, गिर के जंगल, समुद्री किनारों, धार्मिक स्थलों, स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के साथ ऐतिहासिक जगहों के लिए मशहूर है. लेकिन गुजरात के इस सापुतारा हिल स्टेशन की तो बात ही अलग है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़