Travel Guide: आ गया है शिमला घूमने का बेस्ट टाइम, जल्दी से कर लें प्लानिंग
Advertisement
trendingNow11401489

Travel Guide: आ गया है शिमला घूमने का बेस्ट टाइम, जल्दी से कर लें प्लानिंग

Hill Station Travel Guide: किसी भी जगह पर जाने से पहले वहां घूमने के सही वक्त के बारे में पता होना जरूरी है. अब पता चले कि हम गर्मी के दिनों में रेगिस्तान जा रहे हैं, तो घूमने में क्या मजा आएगा. आइए जानते हैं कि शिमला घूमने का बेस्ट टाइम कौन सा है और यहां कब और कैसे जाना चाहिए

शिमला घूमने का बेस्ट समय

Shimla Visit: यूं तो प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ शिमला (Shimla) हर मौसम में आकर्षक लगता है, लेकिन शिमला सा खूबसूरत हिल स्टेशन घूमने का असली मजा तब ही है, जब वहां बर्फ गिरती हो. शिमला में नवंबर से सर्दियां शुरू हो जाती हैं, लेकिन दिसंबर से फरवरी के बीच शिमला घूमने का बेस्ट टाइम होता है. इस दौरान शिमला में खूब बर्फ पड़ती है. दिसंबर से फरवरी के बीच बड़ी तादाद में लोग शिमला की सैर के लिए आते हैं. इस वक्त यहां बर्फ के साथ कई सारी एडवेंचरस एक्टीविटीज (Adventurous Activities) का मजा भी ले सकते हैं. शिमला के पास में भी बर्फबारी का मजा लेने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं. आइए जानते हैं इस मौसम में शिमला जाने पर कौन सी जगहों पर घूम सकते हैं. 

बड़ोग, डगशई, नाहन

बड़ोग शिमला से करीब 60 किलोमीटर दूर है. यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है. बर्फ की चाद ओढ़े हुए बड़ोग बहुत सुंदर लगता है. इसके बाद आप शिमला से 55 किलोमीटर दूर डगशई भी जा सकेत हैं. डगशई एक खूबसूरत जगह है, जहां घूमने के लिए जा सकते हैं. ये एक ऐतिहासिक शहर है, जहां बर्फबारी के अलावा और भी कई जगहों पर घूम सकते हैं. नाहन भी बड़ा पर्यटन स्थल है. यहां तीर्थ दर्शन भी कर सकते हैं. 

कैसे जाना होगा बेस्ट

शिमला जाने के लिए ट्रेन, बस और फ्लाइट तीनों की सुविधा है. अपने बजट और सुविधा के हिसाब से आप ट्रैवल ऑप्शन चुन सकते हैं. 

बस से ट्रैवल

दिल्ली से शिमला की दूरी 380 किलोमीटर है. राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों से शिमला के लिए स्पेशल बसें चलती हैं. बस का सफर काफी आसान है. बस से बर्फीली वादियों का मजा लेते हुए कम पैसे में शिमला पहुंच जाएंगे. 

ट्रेन से शिमला

ट्रेन से शिमला जाने में बहुत कम खर्च आता है. अगर यहां पैसे बचा लिए तो आगे एंजॉय कर सकते हैं. ट्रेन से शिमला जाने में सात घंटे का वक्त लगता है. आप कम वक्त और पैसे में ट्रेन से शिमला पहुंच सकते हैं. 

फ्लाइट का सफर

शिमला एयरपोर्ट मैन शहर से 23 किलोमीटर दूर है. दिल्ली,  चंडीगढ़ और कुल्लू से शिमला के लिए फ्लाइट जाती है. शिमला जाने के लिए किसी भी दिन की फ्लाइट आसानी से बुक की जा सकती है. आप ऑनलाइन जाकर टिकट बुक कर सकते हैं. 

Trending news