Rajasthan Chunav 2023 Live: राजस्थान के सियासी रण में राहुल गांधी ने लिया वॉर रूम का जायजा, ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ताओं से पूछा ये सवाल
Advertisement
trendingNow11966848

Rajasthan Chunav 2023 Live: राजस्थान के सियासी रण में राहुल गांधी ने लिया वॉर रूम का जायजा, ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ताओं से पूछा ये सवाल

Rajasthan Election Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए तमाम पार्टियों और निर्दलीय प्रत्याशियों द्वारा प्रचार अभियान चरम पर है. राज्य में 25 नवंबर को मतदान होना है. ऐसे में हर कोई जनता से अपने पक्ष में वोट करने की अपील कर रहा है.

Rajasthan Chunav 2023 Live: राजस्थान के सियासी रण में राहुल गांधी ने लिया वॉर रूम का जायजा, ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ताओं से पूछा ये सवाल

Rajasthan Assembly Election Live Updates: राजस्थान के तारानगर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने इस वीर भूमि के युवाओं को भी छलने में कोर कसर नहीं छोड़ी. कांग्रेस के राज्य में इस भूमि पर ईश्वर का नाम लेना भी दुष्कर हो गया है. कांग्रेस अपने राज्य में शोभा यात्राएं निकालने नहीं देती है. कांग्रेस आतंकियों के साथ PFI की रैलियां को बढ़ावा देती है. हर रोज महिलाएं घर को साफ करती है, लेकिन दिवाली पर घर के हर कोने को साफ किया जाता है. यह चुनाव भी ऐसी दीवाली है, जिसमें कांग्रेस को हर कोने से साफ करना है. 

राहुल गांधी ने लिया वार रूम का जायजा

पीसीसी वॉर रूम में राहुल गांधी ने राजस्थान के कार्यकर्ताओं से संवाद किया है. उन्होंने वॉर रूम में ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ता से बात की है. वीडियो कॉल से शशिकांत सैंथिल ने राहुल गांधी से बात कराई है. इस दौरान राहुल गांधी ने वॉर रूम की पूरी कार्य प्रणाली को जाना. राहुल गांधी ने पूछा - दिन के कितने कॉल करते हो आप लोग? सैंथिल और वॉर रूम के दोनों सह–संयोजकों ने उन्हें पूरी जानकारी  दी.

कौन हैं सैंथिल?

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने सेंट्रल वॉर रूम का गठन किया है और उसका चेयरमैन पूर्व आईएएस शशिकांत सेंथिल को नियुक्त किया गया है। सेंथिल को पहले कर्नाटक विधानसभा चुनावों के दौरान भी इस रूम का चेयरमैन बनाया गया था। उनके काम से पार्टी हाईकमान प्रभावित हुआ था.

गहलोत का दौरा

CM अशोक गहलोत का प्रस्तावित पीपाड शहर का दौरा 22 को है. गहलोत भोपालगढ़ व बिलाड़ा के कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में बैठक करेंगे. भोपालगढ़ से गीता बरवड़ व बिलाड़ा से मोहनराम है कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार. ऐसे में पीपाड की प्रधान सोनिया चौधरी, सरपंच संघ जिला अध्यक्ष प्रमिला चौधरी, पीपाड नगरपालिका अध्यक्ष सम्मुदेवी सांखला, भोपालगढ़ प्रधान शांति जाखड़ गहलोत के आगमन की तैयारियों में जुटे हैं.

युनूस खान ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन

राजस्थान के डीडवाना विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी और पूर्व मंत्री यूनुस खान गांव-गांव लोगों से समर्थन मांग रहे हैं. आज खान ने लोगों से मिलकर अपने लिए वोट की अपील की. खान मंदिर में शीश झुकाते हैं, तेजाजी का जयकारा लगाते हैं, इस तरह डीडवाना में BJP के लिए वह एक चुनौती बन गए हैं. जनसंपर्क के दौरान यूनुस खान मंदिर के सामने शीश नवाना और तेजा जी महाराज का जयकारा लगाना नहीं भूलते. उनके आक्रामक चुनाव अभियान ने इस विधानसभा क्षेत्र में न सिर्फ मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है, बल्कि भारतीय जनता पार्टी के लिए बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है.

वो भाषण की शुरुआत में तेजाजी महाराज का जयकारा भी लगाते हैं. वीर तेजाजी एक राजस्थानी लोक देवता हैं जिन्हें समाज के कई वर्गों विशेषकर जाट समुदाय में पूजा जाता है.

चुनावी मैदान में कई दिग्गज

राजस्थान के चुनावी मैदान में आज कई दिग्गज उतरेंगे. बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मोर्चा संभालेंगे तो कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी दो रैलियां करेंगे. सांगानेर में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रोड शो करेंगी और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे 5 जनसभाओं को संबोधित करेंगी. 

राजस्थान में पीएम मोदी की दो चुनावी रैली है. पीएम मोदी पहले चूरू के तारानगर जाएंगे और यहां जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद प्रधाममंत्री तारानगर के बाद झुंझुनू पहुंचेंगे और यहां दोपहर 1 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोटपूतली और शाहपुरा में जनसभाओं को संबोधित करेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बीकानेर के दौरे पर रहेंगी और पांच जनसभाओं को संबोधित करेंगी. असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा जयपुर में रोड शो करेंगे. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शाहपुरा में रोड शो और सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी रैली करेंगी.

प्रियंका पंडेर में करेंगी सभा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का दौरा कल पंडेर के दौरे पर रहेंगी. इस दौरान सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी मौजूद रहेंगे. प्रियंका यहां जहाजपुर प्रत्याशी धीरज गुर्जर के समर्थन में सावर चौराहे के समीप सभा करेंगी. प्रियंका गांधी का करीब 11.15 बजे पंडेर पहुंचने का कार्यक्र है.

पीएम-सीएम का झुंझुनूं दौरा

पीएम नरेन्द्र मोदी आज झुंझुनूं आएंगे. उनका यहां के हवाई पट्टी पर दोपहर 12 बजे पहुंचने का कार्यक्रम है. पीएम मोदी हवाई पट्टी पर ही चुनावी सभा को सम्बोधित करेंगे और जिले की सातों सीटों के लिए भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा अपील करेंगे. वहीं, सीएम अशोक गहलोत भी आज झुंझुनूं दौरा है. वह यहां नवलगढ ओर खेतड़ी में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा करेंगे. उनका सुबह 11 बजे नवलगढ तो दोपहर 12:30 बजे खेतड़ी पहुंचने का कार्यक्रम है. खेतड़ी में जनसभा को सम्बोधित करने के बाद सीएम गहलोत चौमू के लिए रवाना हो जाएंगे. 

खाजूवाल में जनसभा करेंगी वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आज खाजूवाला का दौरा करेंगी. वह यहां भाजपा प्रत्याशी डॉ विश्वनाथ मेघवाल के समर्थन में जनसभा करेंगी. खाजूवाला की नई धान मंडी में जनसभा का आयोजन किया जाएगा. ऐसे में भाजपाई यहां खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र से भारी भीड़ जुटाने में लगे हुए हैं. भाजपा देहात जिलाध्यक्ष जालम सिंह भाटी सारी व्यवस्था देख रहे हैं. बता दें कि भाजपा ने लगातार चौथी बार डॉ विश्वनाथ मेघवाल पर भरोसा जताया है.

बीजेपी ने पूर्व विधायक प्रत्याशी को किया निलंबित

भाजपा के पूर्व विधायक प्रत्याशी दानाराम चौधरी को पार्टी ने निलंबित कर दिया है. पार्टी से बागी नेता जीवाराम चौधरी का समर्थन करने पर पार्टी ने दानराम चौधरी पर यह कार्रवाई की है. भाजपा की अनुशासन समिति ने कार्रवाई करते हुए दानाराम चौधरी को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया है. इससे पूर्व पार्टी ने भाजपा प्रत्याशी के विरुद्ध चुनाव लड़ रही जिला मंत्री पवनी मेघवाल व सांचौर के पूर्व विधायक जीवाराम चौधरी को भी निष्कासित कर दिया था.

राजस्थान के दौरे पर बसपा सुप्रीमो

बसपा सुप्रीमो मायावती आज जयपुर आएंगी. वह सुबह 11:50 बजे लखनऊ से विशेष विमान से जयपुर पहुंचेंगी. इसके बाद दोपहर 12 बजे जयपुर से करौली के लिए रवाना होंगी. उनका आज करौली और गंगापुर सिटी में चुनावी सभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है.  इसके बाद दोपहर 3:50 बजे वापस लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगी.

कांग्रेस करेगी विरोध-प्रदर्शन

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर अशोभनीय भाषा के विरोध में आज कांग्रेस प्रदर्शन करेगी. शनिवार को आहोर में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभा के दौरान सीएम अशोक गहलोत पर अशोभनीय व अमर्यादित  भाषा का प्रयोग किया गया था. मुंबई के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री राज के पुरोहित ने गहलोत के खिलाफ अमर्यादित भाषा का प्रयोग किया था. इसकी जिला कांग्रेस कमेटी ने निंदा की है और आज पार्टी अहोर बीजेपी कार्यालय के सामने विरोध-प्रदर्शन करेगी. 

बीजेपी की रोड शो व जनसभा की तैयारी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज तीन चुनावी रोड शो करेंगी. स्मृति ईरानी सुबह 11 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगी. इसके बाद एयरपोर्ट से 12.20 बजे खेजरला शाहपुरा पहुंच कर रोड शो करेंगी, फिर बांदीकुई और सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में रोड शो करेंगी. वहीं, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव आज राजस्थान के दौरे पर रहेंगे. यादव आज अलवर जिले में जनसंपर्क कार्यक्रम में शामिल होंगे. वह दोपहर 12 बजे तिजारा, 1.20 बजे जोड़िया किशनगढ़ बास, दोपहर 2 बजे बूढ़ी बावल किशनगढ़ बास, 3:30 बजे चांदपुर मुण्डावर, 4:30 बजे पाटन अहीर, शाम 5:20 बजे बिलाहेड़ी किशनगढ़ बास में जनसभा करेंगे.

कांग्रेस की 7 गारंटी यात्रा

कांग्रेस की 7 गारंटी यात्रा आज ब्यावर में आयोजित की जाएगी. कांग्रेस प्रत्याशी पारस पंच के समर्थन में 7 गारंटी यात्रा ब्यावर पहुंच रही है. पंच के समर्थन में एआईसीसी के सचिव मधुसूदन मिस्त्री व बीपी सिंह की नेतृत्व में ब्यावर में 7 गारंटी यात्रा निकाली जाएगी. शहर की अजमेर रोड से सुबह 11 बजे रोड शो के रूप में 7 गारंटी यात्रा निकाली जाएगी. इस दौरान भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे. 

चुरू में गरजेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मरुधरा के महासमर में दो सभाएं करेंगे. पीएम मोदी सबसे पहले चुरू के तारानगर में गरजेंगे और षेत्र की सियासी हवा का रुख बदलने की कोशिश करेंगे. तारानगर में तीन दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी आ चुके हैं. इस क्षेत्र के लोगों की सबसे बड़ी मांग यह है कि खेतों तक नहर से पानी पहुंचाने की हहै. पांच विधानसभा क्षेत्रों से सटा है तारानगर. तारानगर की सीमा से नोहर, भादरा, सादुलपुर, चूरू व सरदारशहर लगते हैं. 

Trending news