मां को शादी के बाद बेटी को नहीं सिखानी चाहिए ये 5 बातें, शादीशुदा जिंदगी से छिन जाएगा सुख-चैन

गुरु

मां हर बच्चे की पहली गुरू होती हैं. बच्चा बहुत कुछ चीजें अपनी मां से ही सीखता है.

शादी के बाद बेटियों को ना दे ये शिक्षा

मां अपने बच्चे को सबसे अच्छी चीजें सीखाने की कोशिश करती है लेकिन शादी के बाद बेटी को कुछ चीजें बिल्कुल भी नहीं सिखानी चाहिए.

तुलना करना

शादी के बाद अक्सर लड़कियां सास और मां के बीच तुलना करती हैं. ऐसे में अपनी बेटियों को बताएं कि तुलना करना गलता है. इससे मन टॉक्सिक विचार आएंगे.

दूसरों को ज्यादा प्रायॉटी देना

मां हमेशा घर में सबका ख्याल रखती है चाहे वह बीमार क्यों न हो लेकिन सभी खुशी के लिए काम करती है ऐसे में वह अपने सपने और इच्छाओं को भूल जाती है. किसी भी मां को बेटी को यह नहीं सिखाना चाहिए. आपको खुद के लिए कुछ करना चाहिए.

खुद की सेहत का ध्यान

कई बार मां बच्चों से लेकर परिवार की डाइट का ध्यान रखती है लेकिन अपनी डाइट भूल जाती है. परिवार के साथ खुद की सेहत का ध्यान रखने में कोई बुराई नहीं है.

खुलकर बात

बेटी को शादी के बाद चुप रहने की सलाह न दें. परिवार से खुलकर बात करें अगर न कहने की जरूरत हो ना भी बोल सकते हैं. परिवार भी एक टीम की तरह मिलकर काम करते हैं.

इग्नोर करना

किसी भी मां को बेटी को इग्नोर करना नहीं सिखाना चाहिए. शुरुआती समय में इग्नोर करने से बात मन में रह जाती है जिसकी वजह से आने वाले समय में दिक्कत आती है. ऐसे में शुरुआत में ही बात करके चीजें क्लीयर रखनी चाहिए.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.