How to Loss cholesterol: इन खास ड्रिंक्स को बनाएं डाइट का हिस्सा, Ice Cube की तरह पिघलेगा बैड कोलेस्ट्रॉल
Advertisement
trendingNow11313870

How to Loss cholesterol: इन खास ड्रिंक्स को बनाएं डाइट का हिस्सा, Ice Cube की तरह पिघलेगा बैड कोलेस्ट्रॉल

Bad Cholesterol Treatment: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ-साथ आपको दिल के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए तो आइए जानते हैं अपने डाइट ड्रिंक्स को कैसे बेहतर बनाएं और रोजाना किन जूसों का सेवन करें.

How To Reduce Bad Cholesterol

Drinks For Reduce Cholesterol: हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण अंग हैं जिनका अलग-अलग काम होता है. ये शरीर ठीक कंप्यूटर के इनपुट की तरह काम करते हैं. जैसे आंख, कान, नाक और हाथ इसी तरह भीतर के भी अंग होते हैं. दिल, किडनी, लीवर आदि. जिस तरह बाहर के अंगों का अलग काम होता है उसी तरह दिल, किडनी का भी अपना काम होता है. अगर एक में भी अस्वस्थ हो गया तो जिंदगी की दौड़ में आप पीछे हो सकते हैं. इसलिए आइए जानते हैं उस बीमारी के बारें में जिसको कंट्रोल करना बेहद जरूरी है और वो है बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या. साथ ही दिल को स्वास्थ रखने के लिए कौन सी डाइट का सेवन करना चाहिए.

करेले का जूस 
करेला एक तरह की सब्जी है. जिसमे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह कई संक्रमण को खत्म करने के लिए लाभदायक माना जाता है. लेकिन रोज गलत खान-पान की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल पेट में जमने लगता है. जिसका समय पर इलाज न किया जाये, तो स्ट्रोक की समस्या या हार्ट अटैक का खतरा बन सकता है. इसलिए रोजाना अपनी डाइट में इस हर्बल ड्रिंक को जरूर शामिल करें.

सफेद कद्दू 
कद्दू की मदद से कई प्रकार की मिठाई भी तैयार की जाती हैं जैसे पेठा आदि. लेकिन सफेद कद्दू का सेवन करने से आप अपने वजन को और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको रोजाना सफेद कद्दू के जूस का सेवन करना चाहिए, इसमें मौजूद विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

संतरे का जूस 
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ दिल के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है. इसके लिए आपको इन दोनों जूस के बाद शाम को संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए. इसका हप्ते में 4 बार जरूर सेवन करें. इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है. जो खून को साफ करने का काम करती है और हड्डियों में गंदगी जमा नहीं होने देती है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
 

Trending news