दुनिया की सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली करेंसी बनी अफगानी, तालिबान प्रशासन के इन कदमों का दिखा असर
Advertisement
trendingNow11889828

दुनिया की सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली करेंसी बनी अफगानी, तालिबान प्रशासन के इन कदमों का दिखा असर

Afghan Currency: इस विकास के बावजूद, अफगानिस्तान सबसे खराब वैश्विक मानवाधिकार रिकॉर्ड वाले गरीबी से त्रस्त देश बना हुआ है. हालांकि अफगानी ने एक वर्ष के दौरान मूल्य में 14 प्रतिशत की पर्याप्त वृद्धि का अनुभव किया है, 

दुनिया की सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली करेंसी बनी अफगानी, तालिबान प्रशासन के इन कदमों का दिखा असर

Afghanistan Currency: तालिबान नियंत्रित अफगानिस्तान की मुद्रा अफगानी इस तिमाही में दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनकर उभरी है. ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों में यह बात सामने आई है. आउटलेट ने कहा कि इस अवधि के दौरान अफगानी के मूल्य में उल्लेखनीय नौ प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जो मुख्य रूप से मानवीय सहायता में अरबों डॉलर की आमद और एशियाई पड़ोसी देशों के साथ व्यापार में वृद्धि से प्रेरित है.

दो साल पहले सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद से, तालिबान ने अपनी मुद्रा पर मजबूत पकड़ बनाए रखने के लिए कई उपाय लागू किए हैं. इन उपायों में स्थानीय लेनदेन में डॉलर और पाकिस्तानी रुपये के इस्तेमाल पर रोक लगाना और देश से बाहर अमेरिकी डॉलर की आवाजाही पर सख्त प्रतिबंध लगाना शामिल है.

ब्लूमबर्ग ने कहा, उन्होंने ऑनलाइन ट्रेडिंग को भी अपराध घोषित कर दिया है, इन नियमों का उल्लंघन करने वालों को कारावास की धमकी भी दी गई है. हालांकि, इस विकास के बावजूद, अफगानिस्तान सबसे खराब वैश्विक मानवाधिकार रिकॉर्ड वाले गरीबी से त्रस्त देश बना हुआ है. जबकि अफगानी ने एक वर्ष के दौरान मूल्य में 14 प्रतिशत की पर्याप्त वृद्धि का अनुभव किया है, यह कोलंबिया और श्रीलंका की मुद्राओं को पीछे छोड़ते हुए वैश्विक सूची में तीसरे स्थान पर है.

वैश्विक वित्तीय प्रणाली से अलग-थलग
अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण अफगानिस्तान वैश्विक वित्तीय प्रणाली से काफी हद तक अलग-थलग है. विश्व बैंक की एक रिपोर्ट गंभीर स्थिति पर प्रकाश डालती है, जिसमें उच्च बेरोजगारी है, दो-तिहाई परिवार बुनियादी आवश्यकताओं को वहन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, और मुद्रास्फीति अपस्फीति का मार्ग प्रशस्त कर रही है.

कुछ आर्थिक कठिनाइयों को कम करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र 2021 के अंत से पैसे भज रहा है. यूएन कम से कम 18 महीनों के लिए गरीबों का समर्थन करने के लिए कुल $40 मिलियन भेजेगा.

‘सर्राफ’ विदेशी मुद्रो विनिमय का प्रमुख साधन
अफगानिस्तान में, मनी चेंजर जिन्हें ‘सर्राफ’ के नाम से जाना जाता है, जो बाजारों में स्टॉल लगाते हैं या शहरों और गांवों में दुकानों के बाहर अपना व्यवसाय चलाते हैं, इस समय विदेशी मुद्रा विनिमय का प्राथमिक साधन हैं. काबुल में सराय शहजादा के नाम से जाने जाने वाले जीवंत खुले बाजार में प्रतिदिन करोड़ों डॉलर का आदान-प्रदान होता है, जो देश के वास्तविक वित्तीय केंद्र के रूप में कार्य करता है.

वित्तीय प्रतिबंधों के कारण, अफगानिस्तान को भेजा जाने वाला लगभग सारा धन अब हवाला धन हस्तांतरण प्रणाली पर निर्भर है. सर्राफ का कारोबार काफी हद तक इसी सिस्टम पर निर्भर करता है.

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि अफगानिस्तान को इस वर्ष लगभग 3.2 बिलियन डॉलर की सहायता की आवश्यकता है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय संगठन की वित्तीय ट्रैकिंग एजेंसी के अनुसार, केवल 1.1 बिलियन डॉलर ही प्रदान किए गए हैं. संगठन ने पिछले साल लगभग 4 बिलियन डॉलर खर्च किए, क्योंकि अफगानिस्तान में 41 मिलियन लोगों को भूख का खतरा था.

Trending news