Anthony Albanese: दिल्ली दौरे पर आ रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, इस खास कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा
Advertisement
trendingNow11821431

Anthony Albanese: दिल्ली दौरे पर आ रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, इस खास कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

India-Australia: भारत-ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते तेजी से मजबूत हो रहे हैं. कुछ दिन पहले पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए थे. अब ऑस्ट्रेलिया के पीएम इस बड़े आयोजन में हिस्सा लेने भारत आ रहे हैं. 

 Anthony Albanese Prime Minister of Australia

Australian PM Anthony Albanese India Visit: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज नौ और दस सितंबर को दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा उनके तीन देशों के दौरे का हिस्सा होगी. भारत के अलावा अल्बनीज इंडोनेशिया और फिलीपीन भी जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने एक बयान में कहा नौ और 10 सितंबर को प्रधानमंत्री, नयी दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

वैश्विक अर्थव्यवस्था पर होगी चर्चा

बयान में कहा गया है कि जी-20 वैश्विक आर्थिक सहयोग के लिए दुनिया का प्रमुख मंच है और इसमें शामिल होने वाले नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत, टिकाऊ और लचीले विकास की ओर वापस लाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बढ़ी नजदीकी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते लगातार मजबूत हो रहे हैं. दोनों देश लोकतांत्रिक परंपराओं को मानने वाले हैं, दोनों जगह अंग्रेजी भाषा का व्यापक इस्तेमाल किया जाता है और आर्थिक तालमेल भी है. कुछ समय पहले पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए थे. वहां उन्होंने कहा था कि भारत ऑस्ट्रेलिया संबंधो का परिप्रेक्ष्य केवल दो देशों तक सीमित नहीं है. यह क्षेत्रीय स्थिरता, शांति और विश्व कल्याण से भी जुड़ा है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अपने एक बयान में कहा था कि हम भारत के साथ व्यापार, निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, तकनीक, रक्षा और सुरक्षा को लेकर साझेदारी बढ़ाने पर फोकस करेंगे.

गौरतलब है कि 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तो करीब 30 सालों में ये पहला मौका था जब भारतीय प्रधानमंत्री कैनबरा पहुंचे थे. इससे पहले राजीव गांधी ने साल 1986 में बतौर प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था.

(एजेंसी इनपुट)

Trending news