Asteriod: आज धरती को बड़ा खतरा, करीब से गुजरेगा बुर्ज खलीफा जितना एस्टेरॉयड
Advertisement
trendingNow11733623

Asteriod: आज धरती को बड़ा खतरा, करीब से गुजरेगा बुर्ज खलीफा जितना एस्टेरॉयड

Burj Khalifa Size Asteriod: इस एस्टेरॉयड का नाम 1994XD है. इसकी चौड़ाई 1200 से 2700 फीट है. इस एस्टेरॉयड का अपना एक चांद भी है, जिसके साथ वह धरती के करीब से निकलेगा. यह बेहद खतरनाक स्थिति है. 

Asteriod: आज धरती को बड़ा खतरा, करीब से गुजरेगा बुर्ज खलीफा जितना एस्टेरॉयड

Science News: धरती की ओर एक खतरनाक आफत आ रही है. आज अंतरिक्ष से पृथ्वी की तरफ एक विशालकाय एस्टेरॉयड तेजी से बढ़ रहा है. किसी भी वक्त यह धरती के करीब से निकल सकता है. आकार भी इस एस्टेरॉयड का छोटा नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा के बराबर है. धरती से यह एस्टेरॉयड 31 लाख किलोमीटर दूरी से निकलेगा. यह चंद्रमा और धरती के बीच की दूरी का करीब 8 गुना है. 

एस्टेरॉयड का है अपना चांद

अगर इसकी दिशा में किसी भी वक्त बदलाव होता है तो धरती पर कितनी तबाही मच सकती है, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. इस एस्टेरॉयड का नाम 1994XD है. इसकी चौड़ाई 1200 से 2700 फीट है. इस एस्टेरॉयड का अपना एक चांद भी है, जिसके साथ वह धरती के करीब से निकलेगा. यह बेहद खतरनाक स्थिति है. इस एस्टेरॉयड का चांद इसके चारों ओर चक्कर लगाता है.

नासा के मुताबिक, यह एस्टेरॉयड धरती के काफी दूर से निकलेगा लेकिन फिर भी यह धरती के लिए खतरनाक है. इसका आकार घातक साबित हो सकता है. 

हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 1000 साल तक किसी एस्टेटॉयड के धरती से टकराने की संभावना नहीं है. लेकिन अगर इसकी दिशा में बदलाव होता है तो ये घातक साबित हो सकते हैं. स्पेस की ओर से आने वाला कोई भी एस्टेरॉयड जो 460 फीट से बड़ा है और वह पृथ्वी से 74.8 किमी की दूरी के भीतर है तो इसको खतरनाक माना जाएगा.

मंगल और जूपिटर के बीच से आते हैं एस्टेरॉयड

गौरतलब है कि धरती के करीब से गुजरने वाले एस्टेरॉयड्स सौर मंडल में मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच से आते हैं. बीते वर्ष DART मिशन के जरिए नासा ने एक एस्टेरॉयड से धरती की टक्कर कराई थी. इसके बाद एस्टेरॉयड की दिशा बदल गई थी. यह एक्सपेरिमेंट इसलिए किया गया था ताकि अगर भविष्य में कोई एस्टेरॉयड धरती की तरफ आए तो रॉकेट से उस पर हमला कर उसे तबाह कर दिया जाए या फिर स्पेस में ही उसकी दिशा बदल दी जाए.

Trending news