Fact Check: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में लगी आग? वायरल फोटो की जान लीजिए सच्चाई
Advertisement
trendingNow12192289

Fact Check: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में लगी आग? वायरल फोटो की जान लीजिए सच्चाई

Burj Khalifa Hindi News: बुर्ज खलीफा में आग की एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. हालांकि पड़ताल करने पर सच्चाई कुछ और ही नजर आई. 

 

Fact Check: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में लगी आग? वायरल फोटो की जान लीजिए सच्चाई

Fact Check Burj Khalifa Fire: यूएई के दुबई में बनी बुर्ज खलीफा इमारत को दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग माना जाता है. उसी इमारत के धू- धू कर जलती हुई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. सोशल मीडिया एक्स पर एक इंटरनेट यूजर ने इसकी जानकारी शेयर करते हुए लिखा, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में आग लग गई. इस खबर को कई लोगों ने बिना पुष्टि किए लाइक, शेयर और कमेंट किए. लेकिन जब सच्चाई सामने आई तो बात कुछ और निकली. 

इन वजहों ने बढ़ाया शक

रिपोर्ट के मुताबिक वायरल हो रहे फोटो की जांच के दौरान कई सारी विसंगतियां नजर आई. सबसे पहली बात, इमारत के कई हिस्से में धुएं का कोई स्रोत नहीं दिखाई दिया. दूसरी बात पास की इमारत की द्वि-आयामी नजर आने ने भी शक को बढ़ाया. तीसरी बात बुर्ज इमारत के उन हिस्सों पर कालिख जैसी लगी दिखाई दी, जिसमें आग नहीं लगी थी. 

किसी भी मीडिया में खबर नहीं

बुर्ज खलीफा में आग लगने की खबर फर्जी होने की कई और वजहें भी सामने आई. असल में सबसे ऊंची इमारत होने की वजह से बुर्ज खलीफा दुनियाभर में बहुत फेमस है. उसे देखने के लिए दुनियाभर से हजारों टूरिस्ट रोजाना दुबई पहुंचते हैं. ऐसे मे अगर वहां भीषण आग लगी होती तो वहां के लोकल और इंटरनेशनल मीडिया चैनल पर यह खबर क्यों नहीं दिखाई दी. क्रॉस चेकिंग में ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें बुर्ज खलीफा में आग लगने की खबर कवर की गई हो. 

एक ही फोटो क्यों हुआ वायरल?

जांच में यह बात भी सामने आई कि बुर्ज खलीफा में कथित आग की केवल एक ही फोटो वायरल हो रही थी, जबकि अगर वहां सच में आग लगी तो काफी लोग उसके फोटो और वीडियो खींचते और उसे अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक और एक्स समेत बाकी सोशल मीडिया पर डालते. जिससे वे सब फोटोज वायरल हो जाती केवल एक ही फोटो नहीं. 

AI का इस्तेमाल करके बनाई गई खबर

फोटो की और जांच में सामने आया कि उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर डिजिटल तरीके से बनाया गया था. यूएई के पत्रकार मुहम्मद बिन अल-नवायफ की पोस्ट से भी साफ हो गया कि यह पूरी तरह फर्जी खबर थी. मुहम्मद बिन अल-नवायफ ने वायरल फोटो के साथ-साथ गगनचुंबी इमारत की एक और फोटो भी शेयर की, उसमें साफ लिख रहा था कि वहां कोई आग नहीं लगी थी. उन्होंने अपनी पोस्ट में लोगों को आगाह करते हुए लिखा, 'फेक न्यूज अलर्ट! बुर्ज खलीफा में आग लगने की खबर चल रही है. पूरी तरह से फर्जी खबर!' इन सबसे साफ हो गया कि बुर्ज खलीफा में आग की खबर पूरी तरह फर्जी थी. 

Trending news