Monkeypox, कोविड-19 और HIV...एक ही बार में इन 3 घातक बीमारियों का शिकार हुआ ये शख्स
Advertisement
trendingNow11319426

Monkeypox, कोविड-19 और HIV...एक ही बार में इन 3 घातक बीमारियों का शिकार हुआ ये शख्स

Rare Case: 36 साल का ये युवक एक ही बार में मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और HIV जैसी घातक बीमारियों का शिकार हुआ है. शख्स इटली का रहने वाला है. 

 

Monkeypox, कोविड-19 और HIV...एक ही बार में इन 3 घातक बीमारियों का शिकार हुआ ये शख्स

Monkeypox Case: इटली के एक शख्स के साथ हैरान करने वाला मामला सामना आया है. 36 साल का ये युवक एक ही बार में मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और HIV जैसी घातक बीमारियों का शिकार हुआ है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने बताया कि ये इस तरह का पहला मामला है. उन्होंने कहा कि युवक के चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर चकत्ते और फुंसी पाए गए.

स्पेन से लौटा था शख्स 

युवक इस साल की शुरुआत में स्पेन से लौटा था. इसके 9 दिन बाद उसे थकान, बुखार और गले में खराश सहित कई लक्षण हुए. व्यक्ति ने 16 से 20 जून तक स्पेन में पांच दिन बिताए थे. इस दौरान उसने पुरुषों के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाने की बात स्वीकार की.

जर्नल ऑफ इंफेक्शन में प्रकाशित एक केस स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, 2 जुलाई को युवक की कोविड -19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. उसी दिन दोपहर में उसके बाएं हाथ पर दाने निकलने लगे. रिपोर्ट में कहा गया कि अगले दिन उसके शरीर के निचले अंगों, चेहरे और ग्लूट्स पर एक दाने दिखाई दिए.

रिपोर्ट के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है जब कोई शख्स एक साथ इन तीनों बीमारियों से संक्रमित पाया गया हो. रिपोर्ट्स के मुताबिक संक्रमित शख्स के शरीर के अन्य भागों के साथ-साथ मलद्वार वाले हिस्से में भी घाव होने लगे थे, जिसके बाद टेस्ट रिपोर्ट में मंकीपॉक्स और एचआईवी संक्रमण भी कंफर्म हो गया. 

जीनोम की सीक्वेंन्सिंग में यह पता चला कि उसे ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.5.1 का संक्रमण हुआ, जबकि उन्हें  वैक्सीन की दोनों डोज दी गई थी. कोविड 19 और मंकीपॉक्स से रिकवर होने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था. अब एचआईवी संक्रमण का इलाज होना बाकी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news