Israel Hamas War: इजरायल ने दागे रॉकेट, जहां शरणार्थियों ने ली थी शरण; दर्जनों फिलिस्तीनियों की मौत
Advertisement
trendingNow11967089

Israel Hamas War: इजरायल ने दागे रॉकेट, जहां शरणार्थियों ने ली थी शरण; दर्जनों फिलिस्तीनियों की मौत

Israel Hamas News: गाजा में हमास के अनुसार, इजरायल के हमले में बच्चों समेत दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर है. यह हमला 24 घटों के भीतर दूसरी बार हुआ और इसमें स्कूलों को भी बख्शा नहीं गया. 

 

Israel Hamas War: इजरायल ने दागे रॉकेट, जहां शरणार्थियों ने ली थी शरण; दर्जनों फिलिस्तीनियों की मौत

Israel and Hamas War: इजरायल हमास का सफाया करने के अभियान के तहत गाजा पट्टी पर लगातार हमला कर रहा है. इसके तहत इजरायल के हवाई हमलों में दो स्कूलों में शरण लिए दर्जनों फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर है. इजराइल दक्षिणी गाजा में हमास आतंकवादियों के खिलाफ अपने हमले को लगातार तेज कर रहा है. हमले से पहले इजराइल ने शनिवार को दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में नागरिकों को वहां से चले जाने की चेतावनी दी थी. बता दें कि इजरायल उत्तरी गाजा पर कब्जे के बाद इस छोटे तटीय इलाके पर हमले की तैयारी कर रहा था.

इजरायली सेना ने नहीं की टिप्पणी

गाजा में हमास के अनुसार, इजरायल के हमले में बच्चों समेत दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर है. यह हमला 24 घटों के भीतर दूसरी बार हुआ और इसमें स्कूलों को भी बख्शा नहीं गया. स्कूल में 200 लोग मारे गए या घायल हुए हैं.  वहीं, इसको लेकर इजराइल की सेना ने कोई टिप्पणी नहीं की है.

फिलीस्तीन अथॉरिटी ने की अपील

फिलिस्तीनी अथॉरिटी के अध्यक्ष मोहम्मद अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से गाजा में इजरायली ऑपरेशन को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने की अपील की. अब्बास ने कहा कि गाजा के दो स्कूलों में सैकड़ों विस्थापित लोगों को मार दिया गया है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से मांग की है कि हमारे लोगों के खिलाफ इस आक्रामकता और नरसंहार को रोकने की जिम्मेदारी लें. जो बाइडेन ने अमेरिकी मीडिया के एक लेख में कहा था कि फिलिस्तीनी अथॉरिटी को गाजा और वेस्ट बैंक दोनों पर शासन करना चाहिए. वहीं, बाइडेन के इस प्रस्ताव पर जब इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी अथॉरिटी अपने मौजूदा स्वरूप में गाजा पर शासन करने के लिए सक्षम नहीं है. बता दें कि जब से युद्ध शुरू हुआ है, इजराइल ने गाजा के लिए किसी रणनीति का खुलासा नहीं किया है.

अस्पताल से निकालने का आरोप

इजरायल की सेना जैसे-जैसे दक्षिण की ओर बढ़ रही है, फिलिस्तीनी अधिकारियों ने इजराइली सेना पर गाजा के सबसे बड़े अल शिफ़ा अस्पताल से अधिकांश कर्मचारियों, रोगियों और विस्थापित लोगों को जबरन निकालने का आरोप लगाया है. वहीं, इजरायली सेना ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि अस्पताल से लोग खुद की मर्जी से गए हैं. अस्पताल निदेशक के अनुरोध पर इजराइल ने अस्पताल में मौजूद नागरिकों के लिए दक्षिण की ओर जाने के लिए एक सुरक्षित गलियारा खोला है.

इजरायल ने अल शिफा अस्तपताल पर किया कब्जा

बता दें कि इजरायली सेना ने इस हफ्ते की शुरुआत में यह कहते हुए अल शिफा अस्पताल को अपने कब्जे में कर लिया था कि वहां एक भूमिगत हमास कमांड सेंटर काम कर रहा है. इस संघर्ष के कारण गाजा की 23 लाख की आबादी का लगभग दो-तिहाई हिस्सा पहले ही विस्थापित हो चुका है. वहीं, अब इजरायली सेना के दक्षिणी गाजा में आगे बढ़ने से यह स्थिति अधिक जटिल और घातक साबित हो सकती है.

इजरायल ने हमास को तबाह करने की खाई है कसम

बता दें कि हमास द्वारा  7 अक्टूबर को इजरायल में हुए हमले के बाद इस देश ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई थी. इस हमले में हमास के लड़ाकों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 240 लोगों को बंधक बना लिया था. अब हमास और इजरायल युद्ध सातवें सप्ताह में प्रवेश कर गया और हमास शासित गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,300 हो गई है. मृतकों में 5,000 बच्चे भी शामिल हैं.

Trending news