Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग में अब तक 12, 300 लोगों की मौत, अस्पताल में 32 बच्चों की हालत गंभीर
Advertisement
trendingNow11967370

Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग में अब तक 12, 300 लोगों की मौत, अस्पताल में 32 बच्चों की हालत गंभीर

Hamas and Israel War: इजराइल द्वारा अस्पताल को तुरंत खाली कराने की मांग के बाद सैकड़ों लोगों ने गाजा में अल-शिफा अस्पताल छोड़ दिया है. गाजा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लगभग 120 घायल व्यक्ति और समय से पहले जन्मे बच्चे अस्पताल में हैं.

Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग में अब तक 12, 300 लोगों की मौत, अस्पताल में 32 बच्चों की हालत गंभीर

Israel and Hamas: इजरायल और हमास के बीच जंग लगातार जारी है. 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमास के  हमले के बाद शुरू हुआ यह युद्ध सातवें हफ्ते में पहुंच गया है. इस युद्ध में अब तक 1,200 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. हालांकि, गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरने वालों की संख्या अब 12,300 से अधिक हो गई है, जिसमें बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा इस जंग के कारण हजारों लोग लापता और विस्थापित हुए हैं. इस बीच इजरायल का कहना है कि उनका लक्ष्य हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को छुड़ाना है. वहीं, अल-शिफा अस्पताल में 32 बच्चे गंभीर हालत में हैं.

रेड क्रॉस के साथ समन्वय

इजराइल द्वारा अस्पताल को तुरंत खाली कराने की मांग के बाद सैकड़ों लोगों ने गाजा में अल-शिफा अस्पताल छोड़ दिया है. गाजा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लगभग 120 घायल व्यक्ति और समय से पहले जन्मे बच्चे अस्पताल में हैं और वे शिशुओं की देखभाल के लिए रेड क्रॉस के साथ समन्वय कर रहे हैं.

32 फिलिस्तीनियों की मौत

बता दें कि शनिवार को इजरायली हवाई हमलों ने दक्षिणी गाजा में आवासीय इमारतों को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम 32 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. ऐसे में इजराइल ने दक्षिणी गाजा में खान यूनिस में रहने वाले फिलिस्तीनियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके अनुसार, यहां रहने वाले लोगों को इस इलाके से दूर रहने के लिए कहा गया है.

240 बंधकों का पता नहीं

हमास ने शनिवार को कहा था कि उसने कुछ बंधकों की सुरक्षा के लिए नियुक्त समूहों से संपर्क खो दिया है. हालांकि, गाजा में रखे गए लगभग 240 बंधकों में से किसी का पता नहीं चल पाया है. वहीं, इजराइल और हमास के बीच बढ़ते युद्ध के बीच भारत ने रविवार को गाजा को 32 टन मानवीय सहायता की दूसरी खेप भेजी.

अस्पताल में 291 मरीज

बता दें कि अल-शिफा अस्पताल में छोड़े गए मरीजों में 32 बच्चे गंभीर हालत में हैं. संयुक्त राष्ट्र की एक टीम ने रविवार को कहा कि इजरायली सैनिकों द्वारा अन्य लोगों को निकाले जाने के बाद गंभीर हालत में 32 शिशुओं सहित 291 मरीजों को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में छोड़ दिया गया था.

व्हाइट हाउस ने खबरों का किया खंडन

इस बीच व्हाइट हाउस ने शनिवार को इजराइल और हमास के बीच अमेरिका की मध्यस्थता में हुए समझौते की खबरों का खंडन किया, जिसके तहत गाजा में लड़ाई को पांच दिनों के लिए रोकने के बदले में बंधक बनाई गए दर्जनों महिलाओं और बच्चों को मुक्त कराया जाएगा. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ संभावित बंधक समझौते की कुछ रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अभी तक, कोई समझौता नहीं हुआ है. वहीं, फिलिस्तीनी मीडिया ने कहा कि इजरायली सेना ने रविवार को वेस्ट बैंक में घुसपैठ में दो फिलिस्तीनियों को मार डाला.

Trending news