Israel-Hamas War: इजरायल- हमास की जंग के बीच भारत ने शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', पहले जत्थे में लौटे 212 भारतीय
Advertisement
trendingNow11912651

Israel-Hamas War: इजरायल- हमास की जंग के बीच भारत ने शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', पहले जत्थे में लौटे 212 भारतीय

India launches Operation Ajay: जंग के माहौल में इजरायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत ने ऑपरेशन अजय लॉन्च कर दिया है. इस ऑपरेशन के तहत इजरायल से पहला जत्था भारत आ चुका है. 

Israel-Hamas War: इजरायल- हमास की जंग के बीच भारत ने शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', पहले जत्थे में लौटे 212 भारतीय

India launches Operation Ajay amid Israel-Hamas war: इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सरकार ने ऑपरेशन अजय की घोषणा कर दी है. इस ऑपरेशन के तहत भारतीय नागरिकों को लेकर भारतीयों का पहला जत्था आज सुबह दिल्ली पहुंच चुका है. इस जत्थे में 212 यात्री शामिल रहे. इस बीच भारतीय वायुसेना भी तैयार है. अगर जरूरत पड़ी तो वायुसेना भी भारतीयों की वापसी के लिए ऑपरेशन शुरू करेगी. 

'स्वदेश वापसी के इच्छुक भारतीयों के लिए अभियान'

विदेश मंत्रालय के मुताबिक करीब 13 भारतीय फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक और 3-4 भारतीय गाजा में हैं. अभी उनकी तरफ से निकासी के लिए अभी कोई आग्रह नहीं मिला है. ऑपरेशन अजय (Operation Ajay) के तहत फिलहाल इजरायली क्षेत्र से ही भारतीयों की निकासी में मदद की जा रही है. मंत्रालय के मुताबिक भारत ने यह अभियान उन भारतीयों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू किया है, जो स्वदेश वापस आना चाहते हैं.

'18 हजार भारतीय रह रहे हैं इजरायल में'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में बताया कि आपरेशन अजय शुरू होने की जानकारी दी. उन्होंने बताया, ‘हम स्थिति (Israel-Hamas War) पर करीब से नजर रखे हुए हैं और उसी के हिसाब से अपने कदम उठा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि फिलहाल करीब 18,000 भारतीय इजरायल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं.

'भारतीय वायुसेना भी अलर्ट पर'

उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. हालात को देखते हुए भारतीय वायुसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है. अगर जरूरत पड़ी तो भारतीयों को वापस लाने के लिए वायुसेना भी अपना ऑपरेशन शुरू कर देगी. उन्होंने स्पष्ट किया कि यह अभियान (Operation Ajay) उन भारतीयों के लिए शुरू किया गया है, जो देश वापस आना चाहते हैं. जो नागरिक इजरायल में रहने के इच्छुक हैं, वे वहां पर रह सकते हैं.

'बढ़ाई जा सकती हैं एक्स्ट्रा उड़ानें'

हमास के हमलों (Israel-Hamas War) में केरल के एक भारतीय देखभालकर्ता के घायल होने की खबरों के बारे में बागची ने बताया कि सरकार इस मामले से अवगत है. वह व्यक्ति अस्पताल में है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है.’ उन्होंने कहा कि अगर इजरायली में रह रहे बाकी भारतीय भी भारत वापसी का आग्रह करते हैं तो सरकार उन्हें स्वदेश लाने के लिए अधिक चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था करेगी. 

वायुसेना के ये विमान भी रेडी

उधर भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि हमास के साथ युद्ध के बीच इजरायल से भारतीय नागरिकों को लाने के लिए वायुसेना के विमानों को स्टैंडबाय पर रखा गया है. अधिकारियों के अनुसार, IAF परिवहन विमान बेड़े में C-17 और IL-76 हेवी-लिफ्ट परिवहन विमान के साथ-साथ C-130J सुपर हरक्यूलिस स्पेशल ऑपरेशंस विमान शामिल हैं, जिनका उपयोग अतीत में ऐसे निकासी कार्यों के लिए किया जाता रहा है.

(एजेंसी भाषा)

Trending news