Iran vs Israel: इजरायल पर चौतरफा हमले के बाद ईरान का बयान, कहा- हमारी तरफ से खत्म हुआ मामला, आगे...
Advertisement
trendingNow12203250

Iran vs Israel: इजरायल पर चौतरफा हमले के बाद ईरान का बयान, कहा- हमारी तरफ से खत्म हुआ मामला, आगे...

Israel-Iran Tensions Updates: मध्य पूर्व में भयंकर तनाव है. इजरायल और हमास के बीच छह महीने से जंग जारी है. ईरान ने इजरायल पर 200 ड्रोन और मिसाइल दागे. क्या कुछ चल रहा है इस वक्त ग्राउंड जीरो पर ये जानने के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

Iran vs Israel: इजरायल पर चौतरफा हमले के बाद ईरान का बयान, कहा- हमारी तरफ से खत्म हुआ मामला, आगे...
LIVE Blog

Israel Iran War News Updates: ईरान ने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलें दागकर साबित कर दिया है कि उसने सुपरपावर अमेरिका के जिगरी इजरायल को कोरी धमकी या गीदड़भभकी नहीं दी थी. कुछ दिन पहले ईरान के कॉन्सुलेट पर हमला हुआ था. तेहरान ने इजरायल को दोषी बताया था. ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने गुस्से में ये तक कह दिया था कि गाजा की नाकामी के कारण नेतन्याहू मानसिक संतुलन खो बैठे हैं. 10 बड़े अपडेट की बात करें तो 1. ईरान का इजरायल पर बड़ा हमला, 2. दो सौ से ज्यादा ड्रोन-मिसाइल से अटैक, 3. बैलिस्टिक मिसाइलों से भी हमला. 4. नवातिम एयरबेस को बनाया निशाना. 5. इजरायल ने कई ड्रोन मार गिराए. 6. इजारयल सीमा में गिरी कुछ मिसाइलें. 7. हालात पर UNSC की आपात बैठक. 8.बाइडेन-नेतन्याहू ने फोन पर बात की. 9. इजरायल को मदद करते रहेंगे- बाइडेन और 10. इजरायल के साथ खड़े रहेंगे- ऋषि सुनक.

14 April 2024
21:55 PM

West Asia Crisis: एअर इंडिया ने तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कीं

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने के मद्देनजर एअर इंडिया ने तेल अवीव की अपनी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी हैं. वहीं, कई विमानन कंपनियों ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने के लिए वैकल्पिक उड़ान मार्ग तैयार किया है. लंबे उड़ान मार्ग के परिणामस्वरूप विमानन कंपनियों के लिए परिचालन लागत में वृद्धि होगी और हवाई किराए में भी बढ़ोतरी हो सकती है. एअर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो और कुछ अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ईरानी हवाई क्षेत्र से बच रही हैं और पश्चिम एशिया की अपनी उड़ानों के लिए वैकल्पिक मार्ग चुन रही हैं. भारतीय उड्डयन कंपनी के एक विमान पायलट ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि वैकल्पिक मार्ग से उड़ान का समय बढ़ गया है. पायलट ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर संशोधित उड़ान मार्गों के साथ, कुछ उड़ानों का समय लगभग आधे घंटे तक बढ़ गया है.

21:16 PM

Israel और Iran में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया नया परामर्श, निकासी अभी नहीं

इजराइल और ईरान स्थित भारतीय दूतावासों ने ईरान के अप्रत्याशित मिसाइल और ड्रोन हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए रविवार को एक नया ‘‘महत्वपूर्ण परामर्श’’ जारी कर उन्हें शांतचित्त रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन की सलाह दी. इसी के साथ अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किए हैं. सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित ईरान के राजनयिक मिशन पर एक अप्रैल को कथित तौर पर इजराइल द्वारा किए गए हमले और उसके दो शीर्ष कमांडरों की मौत होने के जवाब में ईरान और उसके प्रतिनिधियों ने शनिवार देर रात इजराइल पर 330 मिसाइलें दागी और ड्रोन हमले किए. ईरान द्वारा शनिवार-रविवार की दरमियानी रात किए गए हमलों के बाद इजराइल में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एक नया ‘महत्वपूर्ण परामर्श’ जारी किया.

20:19 PM

BRITAIN के प्रधानमंत्री सुनक ने इजराइल के खिलाफ ईरान के हमले की निंदा की, लड़ाकू विमान तैनात किये

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल के खिलाफ ईरान के हमले की निंदा करते हुए इसे गैर जिम्मेदाराना कृत्य करार दिया तथा शनिवार रात एवं रविवार को ईरान द्वारा दर्जनों ड्रोन और क्रूज मिसाइल दागे जाने के बाद क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सहयोग करने का भी संकल्प लिया. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि ईरान के ड्रोन हमले को रोकने में मदद करने के लिए रॉयल एयर फोर्स के कई अतिरिक्त लड़ाकू विमानों को क्षेत्र में भेजा गया है. विमान और हवा में ईंधन भरने वाले टैंकरों को क्षेत्र में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के खिलाफ ब्रिटेन के ‘ऑपरेशन शेडर’ के तहत तैनात किया जा रहा है.

19:32 PM

एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कीं

इजराइल और ईरान में बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया ने रविवार को तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया. एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली से तेल अवीव के लिए सीधी उडा़नें फिलहाल निलंबित रहेंगी. एयर इंडिया दिल्ली और इजराइल के शहर के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है. टाटा समूह के स्वामित्व वाली कंपनी ने लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद तीन मार्च को तेल अवीव के लिए सेवाएं बहाल की थीं. इजरायल के शहर पर हमास के हमले के बाद एयर इंडिया ने पिछले साल सात अक्टूबर से तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित कर दी थीं.

18:40 PM

इजराइल में भारतीय दूतावास ने नया परामर्श जारी कर नागरिकों से सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा

इजराइल में भारतीय दूतावास ने ईरान के हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए रविवार को एक नया ‘‘महत्वपूर्ण परामर्श’’ जारी कर उन्हें शांतचित्त रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन की सलाह दी. ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए शनिवार को इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं. सीरिया में एक अप्रैल को हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में दो ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद इसने बदला लेने का प्रण लिया था. भारतीय दूतावास ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए ‘महत्वपूर्ण परामर्श’ में कहा, ‘‘क्षेत्र में हाल की घटनाओं के मद्देनजर इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को शांत रहने और स्थानीय प्राधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है.’’

18:01 PM

इजराइल ने ईरान के हमले को रोकने में ‘सफलता’ पर खुशी जताई

इजराइल ने ईरान के एक अप्रत्याशित हमले को रोकने में अपनी सफल हवाई रक्षा कार्रवाई पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि उसने और उसके सहयोगियों ने मिलकर देश की ओर दागी गयी 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों में से 99 प्रतिशत को नष्ट कर दिया. हालांकि इस बात की आशंका है कि इजराइल जवाबी हमला करेगा जिससे क्षेत्र में तनाव बना हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह रविवार को जी-7 की एक बैठक बुलाएंगे ताकि ‘‘ईरान के हमले के लिए समन्वित कूटनीतिक जवाबी कार्रवाई तैयार की जा सके.’’ बाइडन की भाषा से यह संकेत मिलता है कि उनका प्रशासन नहीं चाहता कि ईरान का हमला व्यापक सैन्य संघर्ष में तब्दील हो.

17:13 PM

जब्त इजराइली जहाज पर सवार बेटे की सलामती की दुआ कर रहा है केरल का बुजुर्ग दंपती

उत्तरी केरल के कोझिकोड जिले में एक बुजुर्ग दंपती अपने बेटे की सुरक्षा को लेकर चिंतित है, जो खाड़ी क्षेत्र में इजराइल के एक मालवाहक जहाज पर सवार है और वे उसकी वापसी की दुआ कर रहे हैं. उनका बेटा श्यामनाथ उन 17 भारतीयों में शामिल है, जो इजराइल से जुड़े एक मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज’ पर सवार है जिसे शनिवार को हॉर्मुज जलडमरूमध्य के निकट ईरानी सेना ने जब्त कर लिया. श्यामनाथ के माता-पिता विश्वनाथन और श्यामला ने यहां कहा कि उन्होंने शनिवार को भी अपने बेटे से बात की थी. बाद में उन्हें शिपिंग कंपनी के मुंबई कार्यालय से एक फोन आया, जिसमें उन्हें इस दुखद घटना के बारे में बताया गया. विश्वनाथन ने मीडिया से कहा, ‘‘हम मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं...हमें अपने बेटी की सुरक्षा की काफी चिंता है. कंपनी प्राधिकारियों ने कहा कि वे जहाज के जब्त होने के बाद चालक दल के सदस्यों से संपर्क नहीं कर पाए हैं.’’

16:19 PM

Israel और ईरान के बीच संघर्ष से अत्यंत चिंतित हैं: भारत

इजराइल पर ईरान द्वारा ड्रोन और मिसाइल हमला किये जाने के बाद भारत ने रविवार को कहा कि वह दोनों देशों के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है और हमले से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है. ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले में दो जनरल सहित ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के सात कर्मियों के मारे जाने की घटना के जवाब में शनिवार देर रात इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागीं. भारत ने इस घटनाक्रम पर चिंता जताते हुए तत्काल तनाव कम करने की अपील की. भारत ने कहा कि क्षेत्र में उसके दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं.

15:27 PM

Iran-Israel: दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती- संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ईरान द्वारा इजराइल पर किये गए हमले के कारण तनाव में गंभीर बढ़ोतरी की कड़ी निंदा की और आगाह किया कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी पक्षों से ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया, जिससे पश्चिम एशिया में कई मोर्चों पर बड़े सैन्य टकराव छिड़ सकते हैं. गुतारेस ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘आज शाम इस्लामी गणराज्य ईरान द्वारा इजराइल पर बड़े पैमाने पर किए गए हमलों की वजह से तनाव में गंभीर बढ़ोतरी की मैं कड़ी निंदा करता हूं. मैं शत्रुता को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करता हूं.”

14:00 PM

UNSC Meet on Iran Israel tension: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद रविवार शाम को बैठक करेगी

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने भी पश्चिम में बदलते हालात पर गहरी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हाल में हुए इजराइली हमले के बाद ईरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के संदर्भ में अपनी कार्रवाई को स्पष्ट किया है. फ्रांसिस कहा, ईरानी प्रतिक्रिया ने पश्चिम एशिया में पहले से ही तनावपूर्ण और शांति एवं सुरक्षा की नाजुक स्थिति को और खराब कर दिया है. फ्रांसिस ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ने से रोकने के लिए सभी पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने का आह्वान किया.

13:22 PM

UN On Israel Iran Tension: दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ईरान द्वारा इजराइल पर किये गए हमले के कारण तनाव में गंभीर बढ़ोतरी की कड़ी निंदा की और आगाह किया कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी पक्षों से ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया, जिससे पश्चिम एशिया में कई मोर्चों पर बड़े सैन्य टकराव छिड़ सकते हैं. गुतारेस ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘आज शाम इस्लामी गणराज्य ईरान द्वारा इजराइल पर बड़े पैमाने पर किए गए हमलों की वजह से तनाव में गंभीर बढ़ोतरी की मैं कड़ी निंदा करता हूं. मैं शत्रुता को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करता हूं.” उन्होंने कहा कि वह तनाव के पूरे क्षेत्र में फैलने और इसके वास्तविक खतरे को लेकर बहुत चिंतित हैं. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “मैंने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है.'

 

13:00 PM

ISRAEL IRAN TENSION: इजराइल-ईरान के बीच संघर्ष से अत्यंत चिंतित हैं: भारत

भारत ने रविवार को कहा कि वह इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है. भारत ने साथ ही तनाव कम किये जाने की अपील की है. ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागीं हैं.

12:25 PM

Indian mission in Israel issues fresh advisory: विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी

इजरायल में भारतीय मिशन ने रविवार को ईरान द्वारा इजरायल पर हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए नई एडवायजरी जारी की है. इस एडवायजरी में भारतीय लोगों को शांति बनाए रखने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी गई है. सीरिया में IS के एक राजनयिक प्रतिष्ठान पर इज़राइल द्वारा किए गए कथित हमले के जवाब में ईरान ने अपने सहयोगियों के साथ शनिवार देर रात इजराइयल को निशाना बनाया. इस दौरान 330 मिसाइलें और ड्रोन लॉन्च किए. जिसमें दो शीर्ष कमांडरों सहित कई लोग मारे गए थे. 

11:57 AM

Iran statement on Israel Attack: इजरायल पर हमले के बाद ईरान का बयान

इजरायल पर ईरान, इराक और यमन ने चौतरफा हमला किया है. इस दौरान 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी गईं. इजरायल का दावा- ज्यादातर हमले नाक़ाम रहे. वहीं ईरान ने कहा कि हमने अपने दूतावास पर हुए हमले का बदला ले लिया है. इसलिए अब मामले को खत्म माना जा सकता है. यानी ईरान ने इजरायल पर चौतरफा हमला करने के बाद कहा है कि अब मामले को खत्म माना जा सकता है. 

11:20 AM

ISRAEL IRAN LATEST: इजरायल-ईरान के बीच तनाव से जुड़ी एक और बड़ी ख़बर

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में अहम बैठक की है. बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ चर्चा की है. बाइडेन ने इजरायल को हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है. जो बाइडेन ने फोन पर नेतन्याहू से बात कर हालात का जायजा लिया है.

11:01 AM

Benjamin Netanyahu on Hamas and Iran: हमास और ईरान पर नेतन्याहू का बयान

इजरायल के प्रधानमंत्री दफ्तर और मोसाद का बयान आया है. जिसमें कहा गया कि शांति बहाली के लिए काहिरा में हुई बैठक को एक सप्ताह से अधिक समय हो गया है. हमास ने मध्यस्थों द्वारा पेश की गई रूपरेखा को खारिज कर दिया है. तीन मध्यस्थों द्वारा आगे बढ़ाए गए हमारे उस प्रस्ताव को उन्होंने खारिज कर दिया जिसमें इजरायल ने अभूतपूर्व लचीला रुख अपनाया था. इससे ये साबित होता है कि सिनवार मानवीय समझौता और बंधकों की वापसी नहीं चाहता है. वहीं हमास, ईरान के साथ इजरायल के तनाव का फायदा उठा रहा है. ईरान इसकी आड़ में क्षेत्र में रणनीतिक बढ़त बनाना चाहता है. तमाम चुनौतियों के बप बावजूद इजरायल पूरी ताकत से हमास के साथ-साथ अपने हर दुश्मन के मकसद को नाकाम करता रहेगा. हम गाजा से 133 बंधकों को तुरंत वापस लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.'

10:30 AM

इजरायल पर बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला

ईरान और इजरायल के बीच तनाव को लेकर बहुत बड़ी ख़बर आ रही है. इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से नया हमला हुआ है. इजरायल के नवातिम एयरबेस को ईरान ने निशाना बनाया है.
दक्षिणी इजरायल में है नवातिम एयरबेस, IRGC से दागी मिसाइल- ईरान

10:04 AM

Iran-Israel war latest: ईरान-इजरायल तनाव की वजह 

ईरान और इजरायल के बीच युद्ध शुरु हो चुका है. ऐसे में आपको ये भी जान लेना जरूरी है कि ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव और युद्ध की क्या वजह है. और क्यों ईरान ने इजरायल पर हमला किया है.

1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास हमला.

हमले में ईरान के 2 टॉप कमांडर समेत 13 लोग मरे.

इजरायल की सेना पर हमले का आरोप लगा.

ईरान गाजा पर इजरायली हमले के भी खिलाफ है.

खामेनेई ने इजरायल को सजा देने की कसम खाई.

09:47 AM

Iran Israel tension: ईरान-इजरायल तनाव अपडेट

अमेरिका ने ईरान-इजरायल के बीच तनाव पर दूसरी प्रतिक्रिया दी है. अमेरिका ने एक बयान जारी करते हुए कहा, 'अमेरिका  ईरान और उसके प्रॉक्सी समर्थकों की तरफ से किए गए इन अभूतपूर्व हमलों और गैरजिम्मेदाराना करवाई की निंदा करता है. हम ईरान से अपने प्रॉक्सी बलों सहित किसी भी अन्य हमले को तुरंत रोकने और तनाव कम करने का आह्वान करते हैं. हम ईरान के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं, लेकिन हम अपनी सेनाओं की रक्षा के लिए कार्रवाई करने और इज़राइल की रक्षा का समर्थन करने में संकोच नहीं करेंगे. हम अमेरिकी सैनिकों की सर्तक और पेशेवर कार्रवाई का आभार जताता हूं. हम स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं और अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मशविरा कर रहे है.'

 

09:20 AM

Operation true  Promise: ईरान-इजरायल में युद्ध जैसी स्थितियां क्यों?

ईरान-इजरायल में युद्ध जैसी स्थितियां बनने यानी हमलों की शुरुआत सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के कॉन्सुलेट पर हवाई हमले से हुई. ये हमला 1 अप्रैल को हुआ था. जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी, उसमें 6 सीरियाई नागरिक थे. मारे गए लोगों में ईरान के इस्लामिक रिवॉल्युशनरी गार्ड्स कोर (IRGC) में ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी भी थे. वो IRGC की 'कुद्स फोर्स' के अहम व्यक्ति थे. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने कहा कि इस हमले का ऐसा जवाब दिया जाएगा कि उन्हें अपने किए पर पछतावा होगा. तभी से ईरान बदले की आग में जल रहा था और बीती रात मौका मिलते ही उसने बड़ा खेल कर दिया.

09:10 AM

Israel-Iran war LIVE Updates: ईरान को जवाब देगा इजरायल

ईरान के हमले पर इज़राइल करेगा जवाबी कार्रवाई. जवाबी कार्रवाई को लेकर इज़राइल अपने रणनीतिक सहयोगियों के साथ तालमेल कर कार्रवाई करेगा. ईरान पर जल्द हो सकता है हवाई हमला. इज़रायली वायुसेना की तैयारी तेज़. ईरान पर पलटवार करने की तैयारी. इस बीच ब्रिटेन, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया ने इजरायल को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है.

09:00 AM

Sunak condemns Iran's 'reckless attack' on Israel in 'strongest terms': तेहरान में जश्न

इजरायल पर हमले के बाद ईरान के तेहरान में लोगों ने मनाया जश्न. आधी रात को जश्न मनाने के लिए जुटे लोग. हमले के बाद इजरायल ने अपने नागरिकों के चेतावनी जारी करते हुए लोगों से अपने घरों में रहने की चेतावनी देते हुए सावधानी बरतने की अपील की है. 

08:55 AM

Israel-Iran Tensions LIVE Updates: Operation true  Promise - ईरान-इजरायल तनाव और भारत

ईरान का इज़रायल पर हवाई हमला. नेगेव में वायुसेना बेस को निशाना बनाया गया. भारत ने दोनों देशों से कूटनीतिक रास्ते तलाशने की अपील की है. जॉर्डन, इराक और लेबनान ने अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए हैं. 

 

08:50 AM

Israel Iran War Live Iran launches drones, missiles at Israel: इजरायल के साथ ब्रिटेन

ब्रिटेन के रक्षा सचिव ने पुष्टि की कि ब्रिटिश रॉयल एयरफोर्स के फाइटर जेट मिडिल ईस्ट में इजरायल का रक्षा कवच बने हैं वो इजरायल की ओर जाने वाले ड्रोनों को रोक रहे हैं. ब्रिटेन के रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स ने एक्स पर पुष्टि की है कि इज़राइल की ओर जाने वाले ड्रोनों को रोकने के लिए ब्रिटिश सैन्य जेट मध्य पूर्व में भेजे गए हैं. रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की है कि यूके ने मध्य पूर्व में कई अतिरिक्त रॉयल एयर फ़ोर्स जेट भेजे हैं जो हवाई हमलों को रोक सकते हैं.

08:35 AM

Israel warns Iran: इजरायल की ईरान को चेतावनी

इजरायल ने कहा है कि वो हर स्थिति के लिए तैयार है. इजरायली फौज IDF ने कहा कि हम वो सब करेंगे जो करना चाहिए. हम पर आधी रात को हमला किया गया. हमने ज्यादातर हमले नाकाम कर दिए हैं. IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, 'देर रात ईरान ने इजरायल पर बड़े पैमाने पर हमला किया. ईरान की ओर से 200 से ज्यादा ड्रोन, क्रूज़ मिसाइलों और बैलिस्टिक मिसाइलों का एक विशाल झुंड दागा. पूरे क्षेत्र में अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मिलकर हम ईरान के हमले से इज़रायल की रक्षा के लिए इस काम कर रहे हैं. हमने ज्यादातर मिसाइलों को इजरायली प्रणालियों रोक दिया है. अब तक दर्जनों हमलावर ड्रोनों के साथ-साथ क्रूज़ मिसाइलों और बैलिस्टिक मिसाइलों को भी इजरायल की सीमा के बाहर रोक रहे हैं. कई ईरानी मिसाइलें इजरायली क्षेत्र के अंदर गिरीं, जिससे सैन्य अड्डे को मामूली नुकसान हुआ, कोई हताहत नहीं हुआ. केवल एक छोटी लड़की को चोट लगी है और हमें उम्मीद है कि वो ठीक हो जाएगी.'

08:25 AM

Iran Israel War 'Operation true  Promise': ईरान के हमले का इजरायल देगा जवाब

ईरान ने इजरायल पर हमला कर दिया है. मध्य पूर्व में भयंकर तनाव है. इससे पहले ही इजरायल और हमास के बीच छह महीने से जंग जारी है. अब नए तनाव से दुनिया पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है. ईरान की सरकारी मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक कहा जा रहा है कि ईरान अगले कुछ घंटों में इजरायल पर और ज्यादा मिसाइल अटैक कर सकता है. नेतन्याहू ने शुरुआती हमलों के बाद ईरान में मनाए जा रहे जश्न और नए हमलों की धमकी को चोरी और सीनाजोरी बताते हुए जवाबी हमला करने की बात कही है. एक ओर ईरान इजरायल पर अंधाधुंध हमलों को जायज ठहराते हुए ये कह रहा है कि ये इजरायल के लगातार किए जा रहे गुनाहों की सजा है. ईरान की सेना ने बकायदा एक बयान जारी कर इस हमले को 'Operation true  Promise' का नाम दिया है. 

Trending news