Advertisement
trendingPhotos1602992
photoDetails1hindi

Anthony Albanese: इस वैश्विक नेता ने किया बड़ा दावा, कहा- चीजों को पहले से ही देख लेते हैं मेरे दोस्त PM मोदी

Australian PM Anthony Albanese praised PM Modi: पीएम मोदी की लोकप्रियता का डंका पूरी दुनिया में गूंजता है. लोकप्रिय ग्लोबल लीडर्स की हालिया लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुनिया के कई नेताओं को पीछे छोड़ शीर्ष स्थान हासिल किया है. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी ने मोदी की तारीफ में जो कुछ कहा उसकी चर्चा दुनियाभर (World) में हो रही है. दरअसल ऑस्ट्रेलिया के पीएम 4 दिन के भारत दौरे पर हैं. गौरतलब है कि चीन (China) की बढ़ती चुनौती के चलते भारत और ऑस्ट्रेलिया में नजदीकियां बढ़ी हैं. दोनों देश क्वाड  संगठन का भी हिस्सा हैं.

1/7

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बानीज (Anthony Albanese) भारत के दौरे पर हैं. वो बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे. गुरुवार को मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के  प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर भी सवार हुए. इस दौरान उन्हें भारतीय नौसेना द्वारा अल्बनीस को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. 

2/7

इतना ही नहीं यहां वो लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) के कॉकपिट में भी बैठे. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बानीज आईएनएस विक्रांत पर जाने वाले पहले विदेशी पीएम हैं.

 

3/7

INS विक्रांत का दौरा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं PM मोदी के निमंत्रण पर नवनियुक्त, भारतीय डिजाइन और भारत में निर्मित INS विक्रांत पर आज यहां आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मेरी यात्रा भारत-प्रशांत और उससे आगे ऑस्ट्रेलिया के दृष्टिकोण के केंद्र में भारत को रखने की मेरी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. मैं इसी साल भारतीय नौसेना के बेड़े का ऑस्ट्रेलिया में स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं और इसके लिए खुद को भाग्यशाली समझता हूं.

4/7

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कहा, 'पीएम मोदी और मैं हम दोनों अपने व्यापार और आर्थिक भलाई के लिए इंडो-पैसिफिक में समुद्री लेन तक मुक्त और खुली पहुंच पर निर्भर हैं. हम नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने और इंडो-पैसिफिक को खुला, समावेशी और समृद्ध सुनिश्चित करने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता साझा करते हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए, भारत एक शीर्ष स्तरीय सुरक्षा भागीदार है. हिंद महासागर दोनों देशों की सुरक्षा और समृद्धि का केंद्र है. हमारे दोनों देशों के इतिहास में कभी भी ऐसा कोई बिंदु नहीं आया जहां हमारे पास इतना मजबूत सामरिक संरेखण रहा हो.'

5/7

इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज ने ये भी कहा कि इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया पहली बार 'व्यायाम मालाबार' की मेजबानी करेगा. साथ ही भारत अगस्त में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के 'तालीस्मान सब्रे' अभ्यास में भी भाग लेगा. प्रधानमंत्री अल्बनीज मानते हैं कि भारत के साथ हुआ आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ECTA) एक परिवर्तनकारी क्रांति है जो दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को नए स्तर पर ले जाने की क्षमता रखती है.

 

6/7

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने अपने भाषण में पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा, 'भारत की नौसेना के प्रतिभाशाली और उच्च पेशेवर पुरुषों और महिलाओं के साथ बैठक की मुझे बहुत खुशी है. यह रक्षा संबंधों को नए स्तरों तक ले जाता है. यह उन लोगों का संकल्प और दूरदर्शिता है जो रिश्ते को लेकर न केवल यह देखते हैं कि यह क्या है, बल्कि यह क्या हो सकता है. ऐसे ही एक व्यक्ति मेरे मित्र, प्रधान मंत्री मोदी हैं. वो दूरदर्शी हैं. वो चीजों को पहले से देख और समझ लेते हैं. ये उनकी अद्भुत क्षमता है. पीएम मोदी को रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए इतना समर्पण से काम करने के लिए धन्यवाद.'

7/7

चार दिन के भारत दौरे पर आए अल्बनीज भारत और पीएम मोदी से काफी अपेक्षाएं रखते हैं. प्रधानमंत्री अल्बनीज ने गुरुवार को शहर में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीईओ फोरम में मुंबई के मशहूर डब्बावाले से भी मिले. इससे पहले, पीएम अल्बनीज और पीएम मोदी दोनों भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबले को देखने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंचे थे. वहीं बुधवार शाम को अहमदाबाद पहुंचने के बाद अल्बनीज ने साबरमती आश्रम का दौरा किया. जहां उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया-इंडिया एजुकेशन क्वालिफिकेशन रिकग्निशन मैकेनिज्म पर काम हो रहा है. जिसके तहत ऑस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी गुजरात के गांधीनगर में बन रही गिफ्ट सिटी में अपना एक शाखा कैंपस भी खोलने जा रही है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़