पुतिन ने पीएम मोदी को दिया रूस आने का न्यौता, मास्को में विदेश मंत्री जयशंकर से हुई मुलाकात
Advertisement
trendingNow12031840

पुतिन ने पीएम मोदी को दिया रूस आने का न्यौता, मास्को में विदेश मंत्री जयशंकर से हुई मुलाकात

Putin invited PM Modi: पुतिन ने कहा कि उन्हें एहसास है कि भारत अगले साल आंतरिक मामलों में व्यस्त रहेगा क्योंकि देश संसदीय चुनाव कराने के लिए तैयार है. पुतिन ने कहा कि हमें अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी.

पुतिन ने पीएम मोदी को दिया रूस आने का न्यौता, मास्को में विदेश मंत्री जयशंकर से हुई मुलाकात

Russian President Vladimir Putin: अपने रूस दौरे पर गए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है. इस दौरान व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल रूस की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि इससे उन्हें सभी मौजूदा मुद्दों पर चर्चा करने और द्विपक्षीय संबंधों के विकास के दृष्टिकोण के बारे में बात करने का मौका मिलेगा. क्रेमलिन में रूसी नेता से मुलाकात करने वाले विदेश मंत्री एस जयशंकर से पुतिन ने कहा कि हमें अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी.

रूस आने का निमंत्रण देने को कहा
असल में रूसी सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक जयशंकर से बातचीत में पुतिन ने कहा है कि हम सभी मौजूदा मुद्दों पर चर्चा करने में सक्षम होंगे, रूसी-भारत संबंधों के विकास के दृष्टिकोण के बारे में बात करेंगे. हमें बहुत काम करना है. उन्होंने विदेश मंत्री से मोदी को 'अपनी शुभकामनाएं' और रूस आने का निमंत्रण देने को कहा है. पुतिन ने कहा कि उन्हें एहसास है कि भारत अगले साल आंतरिक मामलों में व्यस्त रहेगा क्योंकि देश संसदीय चुनाव कराने के लिए तैयार है. 

व्यापार और यूक्रेन युद्ध पर भी बोले पुतिन
पुतिन ने यह भी कहा कि रूस और भारत के बीच व्यापार कारोबार बढ़ रहा है, खासकर कच्चे तेल और उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के कारण. उन्होंने कहा कि हमारा व्यापार कारोबार लगातार दूसरे साल एक ही समय पर और स्थिर गति से बढ़ रहा है. इस साल विकास दर पिछले साल से भी अधिक है. यूक्रेन युद्ध पर बोलते हुए पुतिन ने कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी की स्थिति जानते हैं और हमने बार-बार इस बारे में बात की है. हॉटस्पॉट सहित जटिल प्रक्रियाओं और यूक्रेन की स्थिति पर उनके रवैये से संबंधित स्थिति हमें पता है. 

उन्होंने यह भी कहा कि मैंने उन्हें इस संघर्ष के आसपास की स्थिति के बारे में बार-बार सूचित किया है. मैं इस समस्या को शांतिपूर्वक हल करने के लिए सब कुछ करने की उनकी इच्छा के बारे में जानता हूं, लेकिन अब हम इसके बारे में और बात करेंगे. हम आपको इस स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करेंगे.

रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से भी मुलाकात
इससे पहले रूस की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आए जयशंकर ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की थी. अपनी बातचीत के बाद लावरोव के साथ एक संयुक्त मीडिया उपस्थिति के दौरान, जयशंकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन अगले साल वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए मिलेंगे. इससे पहले अपनी टिप्पणी में जयशंकर ने कहा कि दोनों नेता लगातार संपर्क में रहे हैं.

सामरिक स्थिति, युद्ध और तनाव पर चर्चा
जयशंकर ने कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध बेहद मजबूत और बेहद स्थिर हैं, उन्होंने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात कर विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग, अंतरराष्ट्रीय सामरिक स्थिति, युद्ध और तनाव पर चर्चा की. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम निरंतर प्रगति देखकर बहुत खुश हैं और हमें जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में रूस की ओर से मजबूत भागीदारी की उम्मीद है. वहीं रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भी कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध बहुत लंबे समय से चले आ रहे हैं और बहुत अच्छे हैं.

Trending news