रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जिनपिंग को अचानक लगाया फोन, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात?
Advertisement
trendingNow12101254

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जिनपिंग को अचानक लगाया फोन, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात?

China Russia: राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे के साथ मिलकर काम करना चाहिए. एक दूसरे के देशों की सुरक्षा और विकास के हितों की रक्षा करनी चाहिए.

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जिनपिंग को अचानक लगाया फोन, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात?

Putin And Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. उन्होंने कहा कि चीन अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए रूस के साथ मिलकर काम करना चाहता है. चीन 2024 में ब्रिक्स (BRICS) का अध्यक्ष होगा और रूस को इस भूमिका में पूरा समर्थन देगा. शी ने कहा कि चीन रूस के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करना चाहता है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे के साथ मिलकर काम करना चाहिए (रणनीतिक समन्वय) और एक दूसरे के देशों की सुरक्षा और विकास के हितों की रक्षा करनी चाहिए.

असल में चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों को बाहरी ताकतों द्वारा अपने देशों के मामलों में हस्तक्षेप का विरोध करना चाहिए. दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने एक दूसरे को चीनी नव वर्ष की शुभकामनाएं भी दीं. 2024 चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ है. टीएएसएस की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेताओं ने पहले 2024-2025 में चीन-रूसी संस्कृति वर्ष के हिस्से के रूप में कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की थी. क्रेमलिन की प्रेस सेवा के अनुसार, शी और पुतिन ने टेलीफोन पर बातचीत में हाल की अवधि में दोनों देशों के बीच व्यापक साझेदारी के विकास का सारांश दिया.

व्यापक साझेदारी के विकास की समीक्षा
इस बयान में कहा गया कि राज्य प्रमुखों ने हाल की अवधि में चीन-रूस व्यापक साझेदारी और रणनीतिक सहयोग के विकास का सारांश दिया. दोनों देशों के नेताओं ने पहले ही 2024-2025 में चीन-रूसी संस्कृति वर्ष के रूप में कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की थी. उन्होंने पिछले कुछ समय में दोनों देशों के बीच व्यापक साझेदारी के विकास की समीक्षा की. दोनों नेताओं ने कहा कि चीन और रूस के बीच रणनीतिक सहयोग मजबूत हो रहा है.

अमेरिका के हस्तक्षेप को खारिज कर दिया
वहीं क्रेमलिन के सहयोगी यूरी उशाकोव ने बातचीत के बाद बताया कि दोनों नेताओं ने अन्य देशों के आंतरिक मामलों में अमेरिका के हस्तक्षेप को भी खारिज कर दिया. टीएएसएस ने उनके हवाले से कहा कि नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर एक निष्पक्ष बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था के गठन पर हमारे देशों के सामान्य पाठ्यक्रम की पुष्टि की. उन्होंने कहा, "दोनों पक्षों ने अन्य राज्यों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से अमेरिकी पाठ्यक्रम के प्रति अपनी पारस्परिक अस्वीकृति व्यक्त की. हमारे देश संयुक्त राज्य अमेरिका के राजनीतिक और सैन्य दबाव को भी स्वीकार नहीं करते हैं.

Trending news