बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन, तो बसंत पंचमी पर जरूर करें ये 5 काम, तुरंत मिलेगी सफलता

बसंत पंचमी का त्योहार ज्ञान की देवी मां सरस्वती को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन देवी सरस्वती की सच्चे मन से आराधना करने से छात्र जीवन की सारी परेशानियां और चिंताएं खत्म हो जाती हैं. इस साल सरस्वती पूजा का त्योहार 14 फरवरी को मनाया जाएगा. यह त्योहार विशेष रूप से विद्यार्थियों के लिए बहुत खास माना जाता है. बसंत पंचमी के दिन सभी स्कूलों-कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में देवी सरस्वती की आराधना की जाती है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 10, 2024, 05:11 PM IST
  • बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती हुई थीं प्रकट
  • बसंत पंचमी पर जरूर करें ये 5 उपाय
बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन, तो बसंत पंचमी पर जरूर करें ये 5 काम, तुरंत मिलेगी सफलता

नई दिल्लीः बसंत पंचमी का त्योहार ज्ञान की देवी मां सरस्वती को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन देवी सरस्वती की सच्चे मन से आराधना करने से छात्र जीवन की सारी परेशानियां और चिंताएं खत्म हो जाती हैं. इस साल सरस्वती पूजा का त्योहार 14 फरवरी को मनाया जाएगा. यह त्योहार विशेष रूप से विद्यार्थियों के लिए बहुत खास माना जाता है. बसंत पंचमी के दिन सभी स्कूलों-कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में देवी सरस्वती की आराधना की जाती है. 

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती हुई थीं प्रकट
इस दिन पीले रंग के कपड़े धारण कर देवी सरस्वती की पूजा करने का विशेष महत्व है. शास्त्रों की मानें, तो बसंत पंचमी के दिन ही देवी सरस्वती प्रकट हुई थीं. इसलिए बसंत पंचमी को देवी सरस्वती के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है या वह पढ़ाई में आनाकानी कर रहा है, तो आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

बसंत पंचमी पर जरूर करें ये 5 उपाय
1.
अगर आपका बच्चा अपने लक्ष्य को लेकर एकाग्रचित नहीं है, तो बसंत पंचमी के दिन उसके स्टडी टेबल पर मां सरस्वती की तस्वीर रख दें और उससे पूरी श्रद्धा के साथ पूजा पाठ करवाएं. मान्यता है कि इससे आपके बच्चे का मन धीरे-धीरे पढ़ाई की ओर आकर्षित होने लगता है. साथ ही उसकी याददाश्त शक्ति भी मजबूत होती है. 
2. अगर आपका बच्चा पढ़ाई से आनाकानी कर रहा है, तो बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर उससे देवी सरस्वती की पूजा कराएं. इस दौरान देवी सरस्वती को बच्चे के हाथों से पीले फल, फूल, केसर और पीला चावल अर्पित कराएं. मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 
3. अगर आपके बच्चे में कॉन्फिडेंस की कमी है, तो बसंत पंचमी के मौके पर चांदी की कलम को शहद में डुबोकर बच्चे की जीभ पर ऊं लिखें. मान्यता है कि इससे बच्चे के कॉन्फिडेंस और उसके बोलने की क्षमता में वृद्धि होती है. 
4. जिन छात्रों को पढ़ाई में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है या उन्हें सफलता नहीं मिल रही है, तो उन्हें बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को सफेद चंदन अर्पित करना चाहिए और ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें. 
5. सरस्वती पूजा के दिन अपने बच्चे के हाथों से जरूरतमंदों को किताबें और पेन दान कराएं. मान्यता है कि इससे वाणी दोष दूर होती है और याददाश्त शक्ति मजबूत होती है. 

ये भी पढ़ेंः आज से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्र, जानें शुभ मुहूर्त, घटस्थापना का समय और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़