Guruwar Upay: गुरुवार के इस खास उपाय से सावन में बदलेगी आपकी फूटी किस्मत, पैसों की होगी झमाझम बारिश

Thrusday Remedies: साल 2023 के सावन की शुरुआत हो चुकी है. आज (7 जुलाई) सावन का पहला गुरुवार है. इस साल सावन करीब 2 महीने का है. अधिकमास लगने की वजह से सावन में शिवजी के साथ भगवान विष्णु की पूजा का भी काफी महत्व है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 6, 2023, 08:04 AM IST
  • जल्द प्रसन्न होते हैं भगवान विष्णु
  • गुरुवार को करें ये खास उपाय
Guruwar Upay: गुरुवार के इस खास उपाय से सावन में बदलेगी आपकी फूटी किस्मत, पैसों की होगी झमाझम बारिश

नई दिल्लीः Thrusday Remedies: साल 2023 के सावन की शुरुआत हो चुकी है. आज (7 जुलाई) सावन का पहला गुरुवार है. इस साल सावन करीब 2 महीने का है. अधिकमास लगने की वजह से सावन में शिवजी के साथ भगवान विष्णु की पूजा का भी काफी महत्व है. 

जल्द प्रसन्न होते हैं भगवान विष्णु
मान्यता है कि अगर सच्चे मन से भगवान विष्णु की आराधना की जाए, तो वे बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर अपनी कृपा प्रदान करते हैं. ज्योतिष शास्त्रों में भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कई सारे उपाय बताए गए हैं. 

ऐसे में आइए जानते हैं सावन में भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए हमें किन किन उपायों को करना चाहिए. 

गुरुवार को करें ये खास उपाय
1. सावन महीने में गुरुवार के दिन गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें. मान्यता है कि इससे महादेव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त के ऊपर अपनी कृपा बरसाते हैं. 
2. सावन के पहले गुरुवार को तिल और छाता का दान करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है. साथ ही इस उपाय को आजमाने से कुंडली में अशुभ ग्रहों का प्रभाव भी दूर होता है. 
3. अपने जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए गुरुवार को भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक करें. साथ ही भोलेनाथ को श्रीफल अर्पित करें. शास्त्रों की मानें, तो भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को श्रीफल या नारियल बहुत पसंद है. ऐसे में नारियल अर्पित करने से लक्ष्मी और नारायण दोनों प्रसन्न होते हैं. 
4. राहु-केतु के अशुभ प्रभावों से परेशान लोगों को इस दिन जल में काले तिल, बेलपत्र, सुगंध और शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. इस उपाय से राहु-केतु की बाधा दूर होती है. 
5. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः सफल करियर के लिए अपनाएं चाणक्य की यह कुछ नीतियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़