Astro Tips For Laddu Gopal: घर में हैं लड्डू गोपाल तो उनकी पूजा करते समय न करें ये गलती, इन 4 बातों का रखें विशेष ध्यान

  Astro Tips For Laddu Gopal: शास्त्र के अनुसार, घर में परिवार के सदस्यों की तरह ही लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. इसे सिर्फ मंदिर में स्थापित कर देना ही काफी नहीं है बल्कि कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी है तभी लड्डू गोपाल की सेवा का फल प्राप्त हो सकता है. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 27, 2023, 10:14 AM IST
  • लड्डू गोपाल की पूजा के नियम
  • घर में विराजमान करना बहुत ही शुभ माना जाता है
 Astro Tips For Laddu Gopal: घर में हैं लड्डू गोपाल तो उनकी पूजा करते समय न करें ये गलती, इन 4 बातों का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्ली: Astro Tips For Laddu Gopal: लडडू गोपाल लगभग हर घर में होते हैं. लड्डू गोपाल भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप हैं. शास्त्रों में लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करने के कुछ नियम बताए गए हैं. अगर घर में लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है तो कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. शास्त्रों के अनुसार घर में लड्डू गोपाल को परिवार के सदस्य की तरह माना जाता है. इन्हें सिर्फ मंदिर में स्थापित कर देना ही काफी नहीं है बल्कि कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी है तभी लड्डू गोपाल की सेवा का फल प्राप्त हो सकता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि लड्डू गोपाल की पूजा किस नियम से करनी चाहिए.

लड्डू गोपाल की पूजा के नियम
1. अगर आपने घर में लड्डू गोपाल की स्थापना की है तो उन्हें नियमित रूप से स्नान कराना चाहिए. माना जाता है कि इन्हें शंख से स्नान कराना सर्वोत्तम होता है. हिंदू धर्मग्रंथों में शंख में दूध, दही, गंगाजल और घी डालकर लड्डू गोपाल को स्नान कराने शुभ माना जाता है. 

2. लड्डू गोपाल को स्नान कराने के बाद जो जल हो उसे तुलसी के पौधे में डाल देना चाहिए. फिर लड्डू गोपाल को एक छोटे बच्चे की तरह तैयार करना चाहिए, उनके कपड़े नियमित रूप से बदलने चाहिए. लड्डू गोपाल को मौसम के अनुसार ही कपड़े पहनाने चाहिए जैसे सर्दियों में उन्हें गर्म कपड़े पहनाने चाहिए. 

3. लड्डू गोपाल को दिन में चार बार भोग लगाना है. जिसमें मक्खन, दूध,  हलवा, लड्डू जैसी चीजों का सेवन कराया जा सकता है. आप भगवान को घर पर बना सात्विक भोजन ही पेश करें. जैसे छोटे बच्चे को बार-बार भूख लगती है, वैसे ही लड्डू गोपाल को भी समय-समय पर भूख लगती है इसलिए उन्हें समय-समय पर खाना खिलाते रहना चाहिए.

4. शास्त्र के अनुसार लड्डू गोपाल को कभी भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए अगर आप बाहर जाएं तो उन्हें अपने साथ ले जाएं या किसी और से उनकी सेवा करने को कहें. जब भी कोई पीड़ित हो तो लड्डू गोपाल की आरती करनी चाहिए.  रात्रि के समय लड्डू गोपाल को सुलाने के बाद स्वयं सोना चाहिए. इस प्रकार भगवान की पूजा करने से घर पर उनकी कृपा बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़