Nautapa 2024 Date Time: नौतपा के दिनों में जरूर रखें इन बातों का ध्यान, नजरअंदाज करने पर पड़ सकता है बुरा असर

इस साल 25 मई को नौतपा शुरू होंगे और 2 जून को समाप्त होंगे. नौतपा साल के वो नौ दिन होते हैं जिनमें भीषण गर्मी अपना असली रूप दिखाती है. हिंदू धर्म में नौतपा का बड़ा महत्व होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2024, 12:11 PM IST
Nautapa 2024 Date Time: नौतपा के दिनों में जरूर रखें इन बातों का ध्यान, नजरअंदाज करने पर पड़ सकता है बुरा असर

नई दिल्ली, Nautapa 2024: इस साल 25 मई को नौतपा शुरू होंगे और 2 जून को समाप्त होंगे. नौतपा साल के वो नौ दिन होते हैं जिनमें भीषण गर्मी अपना असली रूप दिखाती है. हिंदू धर्म में नौतपा का बड़ा महत्व होता है. शास्त्र की जानकारी के मुताबिक नौतपा के दौरान सूर्य पूजन अवश्य करना चाहिए. 

सनातन धर्म में नौतपा का महत्व...
शास्त्र की जानकारी के मुताबिक नौतपा 25 मई को दोपहर 3 बजकर 17 मिनट पर सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ नौतपा का आरंभ होगा. ऐसी भी मान्यता है कि सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं उतने दिन गर्मी अपना रौद्र रूप दिखाती है. इसलिए इस विधि को नौतपा कहा जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि नौतपा के दौरान आपको किन बातों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए और किन चीजों को करने से परहेज करना चाहिए.

सूर्य देव की करें पूजा
शास्त्र की जानकारी के मुताबिक नौतपा के दौरान सूर्य देव की पूजा करने से इस अवधि से सुरक्षा प्राप्त होती है. ऐसा करने से आप अपने परिवार को सूरज की भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान से बचा सकते हैं. वहीं नौतपा के दौरान पूजा करना आपके लिए लाभदायक भी साबित हो सकता है. आप नौतपा के समय में पानी, दही, दूध, नारियल पानी और अन्य ठंडी चीजों का सेवन करने के साथ इनका दान भी करना चाहिए. ऐसा करने से सूर्य देवता आपसे काफी प्रसन्न होंगे और आप पर सदैव कृपा बनाकर रखेंगे...

नौतपा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
इस अवधि के दौरान लोगों को तली-भुनी और मसालेदार चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए और बासी खाना खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा लोगों को बिना कुछ खाए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. तो वहीं महिलाओं को अपने हाथों और पैरों पर मेहंदी लगानी चाहिए, क्योंकि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है.
इन दिनों लोगों को मुलायम और सूती कपड़े पहनने चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़