Vastu Tips: खराब वास्तु के कारण भाग जाती हैं घर की खुशियां, जीनी पड़ती है बोरियत भरी जिंदगी, घरेलू उपाय से कर सकते हैं दूर!

 अगर आपके घर में वास्तु अच्छे हों, तो आपका जीवन खुशियों से भरा रहता है. वहीं अगर घर में वास्तु दोष हो, तो आपको आयर आपके परिवार को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 20, 2023, 06:57 AM IST
Vastu Tips: खराब वास्तु के कारण भाग जाती हैं घर की खुशियां, जीनी पड़ती है बोरियत भरी जिंदगी, घरेलू उपाय से कर सकते हैं दूर!

Vastu Dosh: अगर आपके घर में वास्तु अच्छे हों, तो आपका जीवन खुशियों से भरा रहता है. वहीं अगर घर में वास्तु दोष हो, तो आपको आयर आपके परिवार को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. घर में कलेश, पैसों की तंगी, बुरी शक्तियों का साया, बीमारी जैसे तमाम दिक्कतें आपके घर में वास करती है.  आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर आपके घर में भी वास्तु दोष है, तो आप कुछ  घरेलू उपाय करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

वास्तु के हिसाब से बनवाया है घर?
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की बनावट कैसी है, घर में रौशनी किस दिशा से आती है, घर के अंदर कौन कौन सी वस्तुएं रखी गयी हैं, इस एक एक चीज का सम्बन्ध वास्तु से होता है. कई बार जानकारी न होने के कारण हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण जीवन भर परेशानी उठानी पड़ती है. घर की अलग अलग दिशाओं से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा निकलती है. घर की दिशाओं से अगर नकारात्मक ऊर्जा निकलती हो तो वास्तु दोष लगता है. यह वास्तु दोष किसी एक व्यक्ति पर नहीं बल्कि इन दिशाओं से निकलने वाली ऊर्जा का असर घर के सभी सदस्यों पर पड़ता है.  

वास्तु दोष के लक्षण 
अगर घर में पढ़ने वाले का बच्चे का मन पढाई में नहीं लगता या बार बार पढाई में बाधाएं आती हैं तो  घर के पश्चिमी दिशा से वास्तु दोष हो सकता हैं. यदि घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा में हो या घर का पश्चिम का हिस्सा नीचे की तरफ झुका हो तो पढ़ने वाले बच्चों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं. 

आर्थिक तंगी से जूझ रहा परिवार...
वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार अगर  घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है लगातार घर में रहने वाले सदस्यों को धन का अभाव झेलना पड़ता है तो इसका एक कारण ये हो सकता हैं की घर की पूर्व दिशा की तरफ छत का कोना नीचे झुका हुआ हो .अगर घर की पूर्व दिशा में दोष हो तो घर के सदस्यों को पेट संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं और बहुत सा धन इलाज में खर्च होता हैं. 
अगर  घर में बरामदे की ढलान पश्चिम दिशा की तरफ हो इसका खामियाजा परिवार के मुखिया को भुगतना पड़ता है. उन्हें कई तरह की बीमारियों से गुजरना पड़ सकता है. 

ऐसे करें निवारण 
पूर्व दिशा का वास्तु दोष समाप्त करने के लिए इस तरफ की दीवार पर सूर्य यंत्र स्‍थाप‍ित करना चाहिए. वहीं घर के पश्चिम दिशा का वास्तु दोष खत्म करने के लिए घर की पश्चिमी दीवार पर वरुण यंत्र लगाना चाह‍िए. घर में पश्चिम की ओर अशोक का वृक्ष लगाने से भी वास्तु दोष दूर होते हैं. घर की दिशा सम्बन्धी वास्तु दोष से बचने के लिए पूजा घर में श्री हनुमतयंत्र स्थापित करना चाह‍िए.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़