Raebareli Lok Sabha Election: रायबरेली से राहुल गांधी लड़ रहे, फिर भी ऐसे हो सकता है प्रियंका का चुनावी डेब्यू!

Raebareli Lok Sabha Election 2024: रायबरेली लोकसभा सीट से राहुल गांधी ने नामांकन दाखिल किया है. लेकिन चर्चा है कि कांग्रेस भविष्य में यहां से प्रियंका गांधी को भी लॉन्च कर सकती है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 3, 2024, 04:59 PM IST
  • रायबरेली से गांधी परिवार का पुराना नाता
  • राहुल रायबरेली और वायनाड से लड़ रहे
Raebareli Lok Sabha Election: रायबरेली से राहुल गांधी लड़ रहे, फिर भी ऐसे हो सकता है प्रियंका का चुनावी डेब्यू!

नई दिल्ली: Raebareli Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नामांकन दाखिल कर दिया है. पहले ये माना जा रहा था कि रायबरेली से कांग्रेस की महासचिव और राहुल की बहन प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं. हालांकि, इन कयासों पर विराम लग गए हैं. लेकिन अब यह माना जा रहा है कि राहुल गांधी अपनी बहन प्रियंका के लिए सियासी जमीन को उपजाऊ कर रहे हैं. 

रायबरेली छोड़ेंगे राहुल गांधी?
कई लोगों तो इस पर हैरान हैं कि राहुल गांधी अमेठी सीट से चुनाव क्यों नहीं लड़ रहे. इसका सबसे बड़ा कारण यही माना जा रहा है कि राहुल के लिए अमेठी से ज्यादा रायबरेली सीट सेफ थी. पिछले चुनाव में सोनिया गांधी यहां से पौने दो लाख वोटों से जीती थीं. हालांकि, बीते दिनों सूत्रों के हवाले से ये खबरआई थी कि यदि राहुल नॉर्थ और साउथ की सीट, दोनों से जीतते हैं तो साउथ की वायनाड सीट नहीं छोड़ेंगे. लिहाजा, राहुल रायबरेली सीट से जीतने पर इसे छोड़ सकते हैं. 

एक साथ क्यों नहीं लड़ा चुनाव?
कई रिपोर्ट्स में यह भी माना जा रहा है कि राहुल और प्रियंका अमेठी व रायबरेली से लड़ते तो परिवारवाद का संदेश जाता. इसलिए फिलहाल पार्टी ने केवल राहुल को चुनाव लड़वाया है. राहुल रायबरेली से जीतते हैं और वे ये सीट छोड़ देते हैं तो यहां से प्रियंका की चुनावी एंट्री हो सकती है. सोनिया गांधी का ये आखिरी संसदीय कार्यकाल माना जा रहा है. इसलिए गांधी परिवार अपनी दूसरी सदस्य का चुनावी डेब्यू जरूर कराना चाहेगा.  

गांधी परिवार का पुराना नाता
रायबरेली लोकसभा सीट से गांधी परिवार का नाता काफी पुराना है. 7 जनवरी, 1921 को मोतीलाल नेहरू ने बेटे जवाहर लाल नेहरू को यहां अपने प्रतिनिधि के तौर पर भेजा था. जब दांडी यात्रा की बात आई, तब उसके लिए भी 1930 में रायबरेली को ही चुना गया. इसके बाद तो गांधी परिवार के कई सदस्य यहां से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे.

ये भी पढ़ें- क्यों अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी नहीं उतरीं चुनाव मैदान में, जानें वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़