अमेठी-रायबरेली में आज पत्ते खोलेगी कांग्रेस? जानें राहुल-प्रियंका गांधी के टिकट को लेकर अब तक क्यों है असमंजस

Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इसे लेकर आज संशय खत्म हो सकता है. दोनों सीटों से कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम को लेकर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी बुधवार को कहा था कि इस बारे में फैसले की घोषणा अगले 24-30 घंटे में की जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2024, 09:39 AM IST
  • कल है नामांकन की अंतिम तारीख
  • दोनों सीटों पर अभी तक संशय जारी
अमेठी-रायबरेली में आज पत्ते खोलेगी कांग्रेस? जानें राहुल-प्रियंका गांधी के टिकट को लेकर अब तक क्यों है असमंजस

नई दिल्लीः Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इसे लेकर आज संशय खत्म हो सकता है. दोनों सीटों से कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम को लेकर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी बुधवार को कहा था कि इस बारे में फैसले की घोषणा अगले 24-30 घंटे में की जाएगी. 

कल है नामांकन की अंतिम तारीख

अमेठी और रायबरेली में पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होनी है. इन सीटों पर उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तारीख 3 मई है. ऐसे में नामांकन के लिए काफी कम समय बचा है. इसलिए भी माना जा रहा है कि कांग्रेस आज दोनों सीटों पर अपने पत्ते खोल सकती है. वहीं अमेठी में बीजेपी नेता और मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी चुनाव प्रचार में जुटी हैं जबकि रायबरेली से अभी बीजेपी ने कैंडिडेट का नाम घोषित नहीं किया है.

कांग्रेस का इंतजार कर रही है बीजेपी

एक मीडिया आउटलेट को दिए इंटरव्यू में केंद्रीय गृह मंत्री ने इस संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि रायबरेली में कांग्रेस का उम्मीदावर घोषित होने के बाद बीजेपी अपने कैंडिडेट का ऐलान करेगी. उन्होंने कहा कि हमारे पास 3 उम्मीदवार हैं. जैसे ही वे अपनी घोषणा करेंगे, हम भी अपने कैंडिडेट का नाम घोषित कर देंगे.

प्रियंका रायबरेली से चुनाव लड़ने की इच्छुक

वहीं कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी और रायबरेली को लेकर अभी अंतिम फैसला होना बाकी है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रियंका गांधी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ वंशवाद की राजनीति का मुद्दा उठाने के मद्देनजर राहुल गांधी इस विचार के पक्ष में नहीं हैं. सूत्रों ने बताया कि राहुल नहीं चाहते कि गांधी परिवार के तीनों सदस्य सांसद बनें. 

बुधवार की बैठक में नहीं निकला कोई नतीजा

उन्होंने यह भी कहा कि दोनों सीटों पर उम्मीदवार के नामों पर चर्चा के लिए बुधवार को एक बैठक हुई थी लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ. गांधी परिवार के करीबी सहयोगी के एल शर्मा ने कहा कि लोग उम्मीद कर रहे हैं कि गांधी परिवार के सदस्य अमेठी और रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि इस मामले पर ‘बहुत जल्द’ फैसला लिया जाएगा.

वहीं जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अमेठी और रायबरेली संसदीय सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए अधिकृत किया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़