कभी BJP के थे खास, अब थामा RJD का हाथ, 19 की उम्र में गांव छोड़ भागे थे मुंबई, जानें कौन हैं VIP प्रमुख मुकेश सहनी

Mukesh Sahni Profile: लोकसभा चुनाव 2024 को करीब आते देख देश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. एक तरफ हर रोज पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रही हैं, तो दूसरी ओर नेता एक पार्टी को छोड़ दूसरी पार्टी में शामिल हो रहे हैं, तो कई एक गठबंधन से दूसरे गठबंधन में शामिल हो रहे हैं. ताजा मामला बिहार का है. यहां मुकेश सहनी की नेतृत्व वाली पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (VIP) महागठबंधन में शामिल हो गई है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 5, 2024, 06:15 PM IST
  • RJD ने अपने खाते से 3 सीटें देने का किया है ऐलान
  • बिहार के दरभंगा जिले से ताल्लुक रखते हैं मुकेश सहनी
कभी BJP के थे खास, अब थामा RJD का हाथ, 19 की उम्र में गांव छोड़ भागे थे मुंबई, जानें कौन हैं VIP प्रमुख मुकेश सहनी

नई दिल्लीः Who is Mukesh Sahni: लोकसभा चुनाव 2024 को करीब आते देख देश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. एक तरफ हर रोज पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रही हैं, तो दूसरी ओर नेता एक पार्टी को छोड़ दूसरी पार्टी में शामिल हो रहे हैं, तो कई एक गठबंधन से दूसरे गठबंधन में शामिल हो रहे हैं. ताजा मामला बिहार का है. यहां मुकेश सहनी की नेतृत्व वाली पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (VIP) महागठबंधन में शामिल हो गई है. 

RJD ने अपने खाते से 3 सीटें देने का किया है ऐलान
महागठबंधन में आरजेडी ने अपने खाते की 3 सीटें VIP को देने का ऐलान कर दिया है. इन तीन सीटों में गोपालगंज, मोतिहारी और झंझारपुर का नाम शामिल है. इस बात का ऐलान खुद बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने किया है. बहरहाल, आइए एक नजर मुकेश सहनी की अभी तक की राजनीतिक सफर पर डालते हैं. 

बिहार के दरभंगा जिले से ताल्लुक रखते हैं मुकेश सहनी
मुकेश सहनी मूल रूप से बिहार के दरभंगा जिले के सुपौल बाजार से ताल्लुक रखते हैं. वे मल्लाह जाति के हैं. बिहार में मछुआरों व नाविकों की जाति में आने वाले मल्लाह, साहनी, निषाद, बिंद जैसी अति पिछड़ी जातियों की आबादी 27.12 प्रतिशत के करीब है. बिहार में इस समुदाय के लिए इस वक्त मुकेश सहनी से बड़ा कोई नाम नहीं है. महागठबंधन में शामिल होने से पहले मुकेश सहनी का फूल सपोर्ट बीजेपी के साथ रहा है. उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता रहा है. हालांकि, इस दौरान मुकेश सहनी यह साफ करते रहे हैं कि उन्होंने बीजेपी को सिर्फ समर्थन दिया है न कि वे बीजेपी में शामिल हुए हैं. 

19 साल की उम्र में घर छोड़ मुंबई भागे थे मुकेश सहनी 
मुकेश सहनी से जुड़ा एक किस्सा बहुत चर्चित है और यह किस्सा है उनके घर छोड़कर मुंबई भागने का. दरअसल, ये बात तब की है जब मुकेश सहनी 19 साल के थे. तब वे अपना घर बार सब कुछ छोड़कर मुंबई भाग गए थे. उस दौरान उनके पास कुछ नहीं था. वे मुंबई गए, तो खाली हाथ थे लेकिन जब वहां से लौटे तो उनके पास वे सारी चीजें थीं, जिनकी इच्छा लिए उन्होंने इतना बड़ा कदम उठाया था. 

भागने के कुछ ही दिनों बाद लौट आए थे मुकेश सहनी
कहा जाता है कि शुरुआत में घर छोड़कर जाने के कुछ ही दिनों बाद सहनी वापस गांव लौट आए थे, लेकिन उनका मन गांव में नहीं लगा. लिहाजा फिर कुछ ही दिनों बाद सहनी फिर से मुंबई चले गए और शुरुआत में उन्होंने एक कॉस्मेटिक स्टोर में सेल्समैन की नौकरी की. यही से सहनी के दिमाग में फिल्मों, सीरियल्स और शोज के सेट्स बनाने के बिजनेस का ख्याल आया. इस क्षेत्र में सफलता मिलने के साथ ही उन्होंने 'मुकेश सिने वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड' नाम की कंपनी बनाई और खूब सारा पैसा और नाम कमाया. 

ये भी पढ़ेंः महागठबंधन में शामिल हुए मुकेश सहनी, बिहार की इन 3 हॉटस्पॉट सीटों से दिखाएंगे चुनावी ताकत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़