लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने जारी की एक और सूची, पंजाब-बिहार में प्रत्याशियों का ऐलान

कांग्रेस पार्टी पंजाब में 7 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2024, 11:05 PM IST
  • कांग्रेस की एक और लिस्ट जारी.
  • बिहार-पंजाब में प्रत्याशियों का ऐलान.
लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने जारी की एक और सूची, पंजाब-बिहार में प्रत्याशियों का ऐलान

नई दिल्ली. लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने सोमवार को अपने प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी कर दी. पार्टी ने इस लिस्ट में बिहार और पंजाब की सात सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. कांग्रेस ने पंजाब की होशियारपुर से यामिनी गोमर और फरीदकोट सीट से अमरजीत कौर को चुनाव मैदान में उतारा है.

बिहार में इन प्रत्याशियों को टिकट
कांग्रेस ने बिहार की पश्चिम चंपारण से मदन मोहन तिवारी को टिकट दिया है. इसके अलावा मुजफ्फरपुर से अजय निषाद, महाराजगंज से आकाश प्रसाद सिंह, समस्तीपुर (एससी) से सन्नी हाजरी और सासाराम (एससी) से मनोज कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है. इससे पहले कांग्रेस पार्टी पंजाब में 7 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होगी. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

ओडिशा में प्रत्याशियों का ऐलान
इससे पहले कांग्रेस ने ओडिशा की एक लिस्ट जारी की थी.  कांग्रेस ने राज्य की 16 विधानसभा सीट और तीन संसदीय क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. ओडिशा की 21 लोकसभा सीट में से 17 प्रत्याशियों की घोषणा की थी. कांग्रेस दो नए नामों की घोषणा की और एक क्षेत्र में उम्मीदवार बदल दिया है. पार्टी ने संबलपुर लोकसभा सीट के लिए दुलाल चंद्र प्रधान को उम्मीदवार घोषित किया है. इस सीट से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और प्रणब प्रकाश दास बीजू जनता दल (बीजद) प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं.

बता दें कि अब तक चुनावों में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को संपन्न हो चुकी है. आगामी 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होने जा रही है. इस चरण के लिए चुनाव प्रचार का आखिरी दिन 24 अप्रैल है. देश में लोकसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए और कांग्रेस की अगवाई वाले इंडिया गठबंधन के बीच है. जहां एनडीए ने 400 से ज्यादा सीटने जीतने का लक्ष्य रखा है तो वहीं विपक्षी पार्टियां लगातार कह रही हैं कि सत्ताधारी गठबंधन चुनाव में हार का सामना करेगा. 

ये भी पढ़ें- Election: अमेरिका सुपर पावर, फिर भी EVM से क्यों नहीं कराता वोटिंग?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़