लोकसभा चुनावः कौन हैं इंदौरी धरतीपकड़ जिन्होंने 20वीं बार भरा चुनाव का पर्चा, 19 बार हो चुकी है जमानत जब्त

तोलानी ने दावा किया कि वह आठ बार लोकसभा चुनाव और आठ बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं तथा तीन बार महापौर पद के लिए नगरीय निकाय चुनावों में भी किस्मत आजमा चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2024, 06:13 PM IST
  • जानें क्या है पूरा मामला
  • कौन हैं इंदौरी धरतीपकड़
लोकसभा चुनावः कौन हैं इंदौरी धरतीपकड़ जिन्होंने 20वीं बार भरा चुनाव का पर्चा, 19 बार हो चुकी है जमानत जब्त

नई दिल्लीः हर बार जमानत गंवाने के बावजूद चुनाव लड़ने को लेकर अपने अडिग हौसले के कारण ‘इंदौरी धरतीपकड़’ के नाम से मशहूर परमानंद तोलानी (63) ने इंदौर सीट पर 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को पर्चा भरा. इसके साथ ही वह एक बार फिर चुनावी दौड़ में शामिल हो गए. 

कौन हैं धरतीपकड़
पेशे से रीयल एस्टेट कारोबारी तोलानी ने इंदौर लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया. उन्होंने संवाददाताओं को बताया,"मैं 20वीं बार चुनाव लड़ने जा रहा हूं. गुजरे 35 साल के दौरान हुए अलग-अलग चुनावों में लगातार 19 बार मेरी जमानत जब्त हो चुकी है.’’ तोलानी ने दावा किया कि वह आठ बार लोकसभा चुनाव और आठ बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं तथा तीन बार महापौर पद के लिए नगरीय निकाय चुनावों में भी किस्मत आजमा चुके हैं. 

पत्नी को भी लड़ाया है चुनाव
उन्होंने बताया कि वह एक बार अपनी पत्नी लक्ष्मी तोलानी को भी नगर निकाय चुनाव में उतार चुके हैं क्योंकि तब महापौर का पद महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित कर दिया गया था. 63 वर्षीय उम्मीदवार ने कहा,‘‘चुनावों में हर बार जमानत जब्त होने से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. मुझे इंदौर के मतदाताओं पर पूरा भरोसा है. 

कहा- मुझे वोटर्स पर भरोसा
वे आज नहीं, तो कल मुझे चुनाव जरूर जिताएंगे.’’ तोलानी के मुताबिक, वह चुनाव लड़ने की अपनी खानदानी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने बताया कि शहर में एक प्रिंटिंग प्रेस चलाने वाले उनके पिता मेठाराम तोलानी ने अपने जीवनकाल में 30 साल तक लगातार अलग-अलग चुनाव लड़े थे. तोलानी ने बताया कि वर्ष 1988 में उनके पिता के निधन के बाद 1989 से उन्होंने खुद चुनाव लड़ना शुरू कर दिया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़