Lok Sabha Election 2024: रायबरेली नहीं, तो किस सीट से चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका गांधी? कांग्रेसी नेता ने बताया...

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं. बीजेपी ने अपने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. इसी बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी दमन दीव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 4, 2024, 11:11 AM IST
  • BJP ने लालूभाई पटेल को बनाया है उम्मीदवार
  • रायबरेली से सोनिया गांधी जीतती आई हैं चुनाव
Lok Sabha Election 2024: रायबरेली नहीं, तो किस सीट से चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका गांधी? कांग्रेसी नेता ने बताया...

नई दिल्लीः Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं. बीजेपी ने अपने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. इसी बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी दमन दीव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हैं. अभी तक उनके यूपी के रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अब दमन दीव कांग्रेस यूनिट के प्रदेश अध्यक्ष केतन पटेल का कहना है कि प्रियंका दमन दीव से चुनाव लड़ेंगी. 

'दमन दीव से चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका गांधी'
केतन पटेल ने कहा, ‘यह सच है कि प्रियंका गांधी दमन दीव सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं. इस बारे में कांग्रेस में राष्ट्रीय स्तर पर भी चर्चा हो चुकी है और पार्टी इस सीट से उन्हें चुनाव लड़ाने के लिए पूरी गणित बैठा चुकी है. सभी समीकरणों का ध्यान रखते हुए पार्टी इस छोटे से केंद्र शासित प्रदेश से प्रियंका गांधी को खड़ा कर सकती है.’ इस दौरान केतन पटेल ने यह भी दावा किया है कि कांग्रेस नेतृत्व ने प्रियंका गांधी को दमन दीव सीट से चुनाव लड़ाने के मामले में उनसे सुझाव भी मांगा था. 

BJP ने लालूभाई पटेल को बनाया है उम्मीदवार
बता दें कि शनिवार 2 मार्च को बीजेपी ने अपने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी थी. इनमें दमन दीव सीट के उम्मीदवार का नाम भी शामिल था. पार्टी ने लगातार चौथी बार लालूभाई पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. मौजूदा समय में लालूभाई पटेल इस सीट से सांसद भी हैं. ऐसे में अगर इस सीट से प्रियंका गांधी चुनावी मैदान में उतरती हैं, तो लड़ाई काफी दिलचस्प हो सकती है. 

रायबरेली से सोनिया गांधी जीतती आई हैं चुनाव 
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट को कांग्रेस का गढ़ कहा जाता है. इस सीट से अभी तक सोनिया गांधी चुनाव लड़ती आई हैं. साल 1999 में सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष रहते हुए अमेठी से चुनाव लड़ा था. इसके बाद 2004, 2009, 2014 और 2019 में उन्होंने रायबरेली से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. 2019 के लोकसभा चुनाव में ही सोनिया गांधी ने स्पष्ट कर दिया था कि ये उनका आखिरी लोकसभा चुनाव है. लिहाजा कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस ने उन्हें राजस्थान से राज्यसभा भेजने का फैसला किया. 

रायबरेली से कौन होगा उम्मीदवार
सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि रायबरेली की सीट सोनिया की बेटी प्रियंका गांधी को मिल सकती है. लेकिन अब दमन दीव कांग्रेस यूनिट के प्रदेश अध्यक्ष केतन पटेल के बयान से लग रहा है कि कांग्रेस आलाकमान का प्लान कुछ और है. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि आखिर कांग्रेस रायबरेली से अपना उम्मीदवार किसे बनाती है. 

ये भी पढ़ेंः UP News: CM योगी आदित्यनाथ को मिली बम से उड़ाने की धमकी, अज्ञात शख्स की तलाश में जुटी यूपी पुलिस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़